NTA Exams: NEET से लेकर JEE, UGC NET, CUET में क्या होंगे बदलाव? बनेंगी नई गाइडलाइंस!


NTA Exam 2025 Update: जेईई मेन 2025 (JEE Main 2025), नीट 2025 (NEET 2025), यूजीसी नेट (UGC NET), सीयूईटी 2025 (CUET 2025) की परीक्षाओं में कई बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है. इन परीक्षाओं को आयोजित करने वाली संस्था, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, ने इन प्रतियोगी परीक्षाओं में सुधार को लेकर एक कमेटी बनाई है, जिसकी रिपोर्ट 21 अक्टूबर के बाद जारी होने की उम्मीद है. इस बीच, इन परीक्षाओं को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. स्टूडेंट्स यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इन परीक्षाओं में क्या-क्या बदलाव होने वाला है. बताया जा रहा है कि नीट को लेकर जिस तरह की स्थिति बनी थी, उसके बाद एनटीए परीक्षा के नियमों को लेकर काफी सख्त होने वाला है.

कैसे होगा एग्जाम: सीबीटी या पेन-पेपर मोड?
एनटीए की ओर से कौन सी परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में कराई जाएगी और किन परीक्षाओं को पेन-पेपर मोड में कराया जाएगा, इसको लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसके लिए नई गाइडलाइंस आने वाली हैं, जो कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर तैयार की जाएंगी. इन परीक्षाओं को लेकर आने वाली नई गाइडलाइंस के बाद ही कुछ स्पष्ट हो सकेगा. बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड (CBT Mode) होती है, वहीं मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली नीट परीक्षा (NEET Exam) पेन और पेपर मोड में होती है, लेकिन इस बार नीट परीक्षा को लेकर उठे विवाद के बाद यह सवाल उठने लगा है कि क्या नीट की परीक्षा भी कंप्यूटर बेस्ड होगी?

परीक्षा में टाइट होगी सिक्योरिटी
बताया जा रहा है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस बार इन प्रतियोगी परीक्षाओं में किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. ऐसे में परीक्षा की सुरक्षा को और पुख्ता करने की तैयारी है. एनटीए की ओर से परीक्षाओं की निगरानी के लिए नई एजेंसी हायर करने का न केवल फैसला लिया गया है, बल्कि इसके टेंडर भी जारी किए गए हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एनटीए इसकी टेस्टिंग गुजरात में होने वाली परीक्षाओं में करेगा. उसके बाद इसे आगे की परीक्षाओं में भी लागू किया जाएगा. बताया जा रहा है कि हर परीक्षा केंद्र के कमरों में सीसीटीवी की संख्या बढ़ाई जाएगी. एक एग्जाम रूम में बैठने वाले 24 स्टूडेंट्स पर एक सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य होगा.

UPSC Exams: IAS, IPS, IFoS और IRS ऑफिसर में क्या होता है अंतर? किसका क्या होता है काम?

जून में बनी थी कमेटी
असल में, नीट और यूजीसी नेट आदि परीक्षाओं में हुई गड़बड़ियों के बाद एनटीए पर कई तरह के सवाल उठने लगे थे, जिसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में सुधार लाने के लिए 22 जून को सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया था, जिसकी रिपोर्ट 30 सितंबर तक देने को कहा गया था, लेकिन कमेटी ने तीन सप्ताह का और समय लिया था। अब यह रिपोर्ट 21 अक्टूबर के बाद आने की उम्मीद है.

UPPSC PCS 2024: DSP, SDM बनने के लिए लाखों की लाइन, 220 पदों के लिए 5 लाख आवेदन, एक पद पर कितने दावेदार?

Tags: CUET 2024, JEE Advance, JEE Exam, Jee main, NEET, Neet exam, NEET Topper, Ugc



Source link

x