NTA JEE Main Exam 2020: पहली बार आवेदन के समय मांगे गए जाति संबंधित डॉक्यूमेंट, उम्मीदवारों की बढ़ी परेशानी

NTA JEE Main Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को पहली बार आवेद करने के समय जाति प्रमाण-पत्र मांगा जा रहा है। इसकी वजब से ओबीसी के छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। फॉर्म में भरते समय ही छात्रों का जाति से संबंधित कागजात अपलोड करने को कहा जा रहा है। पहले से सिर्फ छात्रों को टिक लगाना होता था।

अब एकाएक ऐसे नियम से छात्र परेशान हैं। 16 जनवरी तक आवेदन करने का मौका है। छात्र अब इन चक्कर की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में ओबीसी के छात्र आवेदन करने में चूक जाएंगे। हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए जारी फ्रिक्वेंटली आस्कड क्वेश्चन में समाधान बताया गया है।

एनटीए ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कैटेगरी के कागजात उपलब्ध न होने पर छात्रों को अंडरटेकिंग अपलोड करना होगा। एनटीए ने अंडरटेकिंग का प्रारूप वेबसाइट पर जारी कर दिया है। छात्रों द्वारा जारी किए गए फॉर्मेट को भरकर मई के अंतिम सप्ताह तक का समय ले सकते हैं।

चार सत्रों के लिए एक फॉर्म

छात्रों के पास विकल्प हैं। जेईई मेन की चार चरणों में होनी वाली परीक्षा के लिए एक बार में ही आवेदन कर सकते हैं। हर परीक्षा सत्र के लिए अपना परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया जाएगा। किसी सेशन की परीक्षा नहीं देना चाहता को वह दिए गए समय में अपनी जमा की हुई फीस को वापस भी करवा सकता है। फरवरी से मई तक देश-विदेश के 331 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

x