NTA आयोजित करेगा जेएनयू की प्रवेश परीक्षा, प्रश्नपत्र तैयार करेंगे शिक्षक

NTA: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिला के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके साथ ही जेएनयू ने स्पष्ट किया है कि इस बार भी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। तो वहीं प्रवेश परीक्षा के लिए विभिन्न स्कूलों, केंद्रों के डीन, शिक्षक प्रश्नपत्र का सेट तैयार करने में एनटीए की मदद करेंगे।

जेएनयू प्रवेश परीक्षा को लेकर दाखिला समिति के प्रमुख प्रो जे के त्रिपाठी ने बयान जारी कर कहा है कि वर्ष 2019 से जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन एनटीए करा रहा है। इस बार एनटीए ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। इस संबंध में विवि की सवोच्च निर्णायक इकाई एसी और ईसी ने फैसला लिया है। जेएनयू ने जारी बयान में कहा है कि एनटीए भारत सरकार की स्वतंत्र संस्था है। जो विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करती है। जेएनयू समुदाय ने यह अनुभव किया है कि पिछले तीन साल जो प्रवेश परीक्षा एनटीए की तरफ से कराई गई हैं, वह पारदर्शी, प्रभावी और बेहतर रही है। 
 
जेएनयू दाखिला समिति के प्रमुख ने जारी बयान में कहा है कि दाखिला समिति को प्रवेश परीक्षा और प्रश्नपत्र तैयार करने में शिक्षकों की मदद मिलती है। जो विभिन्न परीक्षाओं के लिए वॉलियंटरी बहुविकल्पीय प्रश्न तैयार करते हैं। वहीं विभिन्न केंद्रों व स्कूलों के अध्यक्ष और डीन भी जेएनयू और एनटीए को मदद करते हैं। उन्होंने कहा है कि एनटीए के माधमय से बहुविकल्पीय  प्रश्नों वाली प्रवेश परीक्षा का एक और फायदा है। जिसके तहत एनटीए की देश भर में पहुंच हैं, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जेएनयू के कुछ शिक्षक एनटीए के माध्यम से जेएनयू प्रवेश परीक्षा के आयोजन का विरोध कर रहे हैं।

x