NVS Bharti 2024 : नवोदय विद्यालय में निकली सरकारी नौकरी, मिलेगी 44900 रुपये महीने सैलरी


NVS Bharti 2024 : नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर विद्यालय आवासीय विद्यालयों में भर्ती निकाली है. स्कूलों में काउंसलर के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में करना है. चयनित उम्मीदवरों को हर महीने 44900 रुपये महीने सैलरी मिलेगी. आवेदन नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट पर जाकर करना है. आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है.

नवोदय विद्यालयों में काउंसलर बनने के लिए उम्मीदवारों को साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री (एमए/एमएससी) और गाइडेंस व काउंसलिंग में एक साल का डिप्लोमा किया होना चाहिए. साथ ही एक साल का अनुभव भी जरूरी है.

उम्र सीमा

नवोदय विद्यालयों में काउंसलर पद के लिए उम्मीदवारों की उम्र 1 जून 2024 को कम से कम 28 साल और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

काउंसलर पद के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है. एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री है.

चयन प्रक्रिया

काउंसलर पद पर भर्ती पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट क्वॉलिफाइंग एग्जाम में मिले मार्क्स के आधार पर होगा. यह कुल 70 अंक का होगा. नोटिफिकेशन के अनुसार एमए या एमएससी की डिग्री होने पर 10 अंक और गाइडेंस व काउंसलिंग में डिप्लोमा होने पर 10 अंक का वेटेज मिलेगा. इसके अलावा ग्रेजुएशन में साइकोलॉजी है तो उसके भी 10 अंक मिलेंगे. अगर साइकोलॉजी में एमफिल या पीएचडी किया है तो उसके भी 10 अंक मिलेंगे. इसके अलावा एक्सपीरियंस के प्रति वर्ष 2 अंक के हिसाब से अंक मिलेंगे. यह कुल 18 अंक का वेटेज होगा. साथ ही कॉग्नेटिव बिहैवियर थेरेपी स्किल, ADHD में सर्टिफिकेट कोर्स है तो 12 अंक मिलेंगे.

30 अंक का होगा इंटरव्यू

काउंसलर भर्ती के लिए होने वाला इंटरव्यू 30 अंक का होगा. इसमें सब्जेक्ट की नॉलेज, रीजनल लैंग्वेज की फ्रीक्वेंसी, कम्युनिकेशन स्किल और कंप्यूटर अप्लीकेशन स्किल जांची जाएगी.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें

Tags: Contractual jobs, Government jobs, Jobs news



Source link

x