Odisha Balasore Coromandel Express Train Accident Know What Is Coromandel Coast And What Is Its Connection To Train


Coromandel Express Accident : भारत में शुक्रवार (2 जून 2023) को एक बड़ा हादसा हुआ, जब  कोरोमंडल एक्सप्रेस की टक्कर हो गई. कोरोमंडल एक्सप्रेस हावड़ा के शालीमार स्टेशन से चेन्नई तक चलती है. यह ट्रेन रोजाना चलती है और चार राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से होकर जाती है. यह हो गई कोरोमंडल एक्सप्रेस की बात, लेकिन क्या आपने कभी कोरोमंडल तट (Coromandel Coast) के बारे में सुना है? कोरोमंडल तट भारत का एक दक्षिण-पूर्वी तटीय क्षेत्र है, जबकि कोरोमंडल एक्सप्रेस एक सुपरफास्ट ट्रेन है. दोनों का कनेक्शन इस तरह से है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस कोरोमंडल तट के साथ चलती है. 

कोरोमंडल तट 

जैसा कि हमने बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस कोरोमंडल तट के साथ चलती है. इस वजह से यात्रियों को क्षेत्र के खूबसूरत समुद्र तटों, हरे-भरे जंगलों और कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों को देखने का मौका भी मिलता है. कोरोमंडल तट भारतीय उपमहाद्वीप का एक दक्षिण-पूर्वी तटीय क्षेत्र है, जो लगभग 22,800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. तट की औसत ऊंचाई 80 मीटर है. 

कोरोमंडल तट पर होती है कृषि

कोरोमंडल तट एक प्रमुख कृषि क्षेत्र भी है, जिसमें चावल, दालें, गन्ना, कपास और मूंगफली आदि मुख्य फसलें उगाई जाती हैं. यह क्षेत्र मछली पकड़ने, शिपिंग और मैन्युफैक्चरिंग सहित कई इंडस्ट्री का घर भी है. कोरोमंडल तट सुंदर लंबे समुद्र तट, हरे-भरे जंगल और कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल भी हैं, जो टूरिस्ट को काफी अट्रैक्ट करते हैं. यह घूमने के लिए एक शानदार जगह है. यहां हम आपको कोरोमंडल तट पर कुछ सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं. 

  • चेन्नई, कोरोमंडल तट : तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई एक प्रमुख सांस्कृतिक जगह है. यह कई म्यूजियम, मंदिर और अन्य ऐतिहासिक स्थल हैं. 
  • महाबलीपुरम, कोरोमंडल तट : महाबलीपुरम एक शहर है जो अपने 7वीं और 8वीं शताब्दी के हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है, जिसमें शोर मंदिर शामिल है.
  • पांडिचेरी, कोरोमंडल तट : पांडिचेरी एक ऐसा शहर है जो अपने फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला, समुद्र तटों और आश्रमों के लिए जाना जाता है.

यह भी पढ़ें –  Odisha Train Accident: ट्रेन एक्सीडेंट के बाद 35 पैसे वाला इंश्योरेंस कैसे काम करता है, जानिए किसे कितना मुआवजा मिलता है



Source link

x