Odisha CM Naveen Patnaik Removed Higher Education Minister For Poor Performance


Odisha News: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने शुक्रवार (9 जून) को हायर ऐजूकेशन मिनिस्टर रोहित पुजारी को मंत्री पद से हटा दिया. मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक, बीजू जनता दल (बीजेडी) के शासन में यह पहली बार है, जब खराब प्रदर्शन के लिए एक मंत्री को हटाया गया.

सूत्रों ने बताया कि पटनायक ने राज्यपाल गणेशी लाल से पुजारी का नाम मंत्रिपरिषद् से हटाने की सिफारिश की थी. जिसके बाद उनका विभाग खाद्य और आपूर्ति मंत्री अतनु एस नायक को सौंप दिया. रायराखोल से दो बार के विधायक पुजारी की इस संबंध में अभी प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

पुजारी को पिछले साल जून में मंत्री बनाया गया था

ओडिशा के रायराखोल विधानसभा क्षेत्र से विधायक पुजारी को पिछले साल जून में मंत्री बनाया गया था. सूत्रों के अनुसार, सीएम पटनायक ने 22 मई से दो जून तक सभी विभागों के कामकाज की समीक्षा की थी, जिसमें उच्च शिक्षा विभाग का प्रदर्शन उन्होंने सबसे खराब पाया था. सीएम हर साल 29 मई से पहले अलग-अलग विभागों के प्रदर्शन की समीक्षा करते हैं.

मुख्यमंत्री ने इससे पहले मई महीने में ही स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास और श्रम मंत्री श्रीकांत साहू को इस्तीफा देने के लिए कहा था. जिसके बाद, उनकी जगह पर सुदाम मरांडी और सारदा प्रसाद नायक को मंत्रिपरिषद् में जगह दी गयी थी.

ओडिशा में 21 मंत्री

विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले बीके अरुखा को भी सरकार में जगह दी गयी थी और वित्त मंत्री बनाया गया था. पुजारी के हटाए जाने से मंत्रिपरिषद् में अब मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 21 मंत्री बचे हैं. राज्य के पश्चिमी क्षेत्र के प्रभावशाली नेता पुजारी हाल में तब खबरों में रहे थे, जब उन्होंने कहा था कि 60 साल से अधिक उम्र के नेताओं को राजनीति छोड़ देनी चाहिए.

बीजू जनता दल (बीजेडी) सरकार के मौजूदा पांचवें कार्यकाल के चौथे वर्ष (29 मई को) के पूरा होने से पहले, पटनायक ने अपने मंत्रियों से 2019 के चुनाव में किए गए क्षेत्रीय पार्टी के वादों को पूरा करने के उनके प्रदर्शन के बारे में यह रिपोर्ट मांगी थी.

ये भी पढ़ें- Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की जांच के लिए CBI ने बनाई SIT, डीआईजी रैंक के अधिकारी को कमान



Source link

x