Odisha Train Accident Coromandel Express 58 Trains Cancelled 81 Diverted After Odisha Train Accident Latest Railway Updates


Coromandel Train Accident: रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने शनिवार (3 जून) को कहा कि ओडिशा के बालासोर जिले में हुई भीषण तीन रेलगाड़ियों की दुर्घटना के बाद 58 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 81 को डायवर्ट किया गया है, जबकि 10 ट्रेनों को उनके स्थान से पहले रोक दिया गया है. 

सभी प्रभावित ट्रेनें में ज्यादातर दक्षिण और दक्षिण-पूर्व रेलवे क्षेत्र की हैं. रेल हादसे में अभी तक 288 लोगों ने जान गंवा दी है. रेलवे के ताजा आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पूर्व रेलवे ने चेन्नई-हावड़ा मेल, दरभंगा-कन्याकुमारी एक्सप्रेस और तीन जून को अपनी यात्रा शुरु करने वाली कामाख्या-एलटीटी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. रेलवे ने चार जून को यात्रा शुरू करने वाली पटना-पुरी विशेष ट्रेन को भी रद्द कर दिया है.
 
मंगलोर-संतरागाछी विवेक सुपरफास्ट एक्सप्रेस रद्द
दक्षिण रेलवे ने तीन जून की रात 11 बजे मंगलोर से चलने वाली मंगलोर-संतरागाछी विवेक सुपरफास्ट एक्सप्रेस, चार जून को चेन्नई से सुबह सात बजे रवाना होने वाली डॉक्टर एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-शालीमार कोरोमंडल एक्सप्रेस, चार जून को चेन्नई से सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर चलने वाली डॉक्टर एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-संतरागाछी एसी सुपरफास्ट ट्रेन को रद्द कर दिया है.

10 ट्रेनों को उनके स्थान से पहले रोका गया
दक्षिण रेलवे ने तीन जून को रंगपाड़ा उत्तर से सुबह सवा पांच बजे रवाना होने वाली रंगपाड़ा उत्तर-इरोड सुपरफास्ट विशेष ट्रेन, छह जून को गुवाहाटी से सुबह छह बजकर 20 मिनट पर रवाना होने वाली गुवाहाटी-श्री एम. विश्वेश्वरय्या बेंगलुरु त्रि-साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सात जून को कामाख्या से दोपहर दो बजे रवाना होने वाली कामाख्या-श्री एम. विश्वेश्वरय्या बेंगलुरु एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. रेलवे ने 10 ट्रेनों को उनके स्थान से पहले रोकने का निर्णय लिया है. 

विशेष मेमू ट्रेन चलाई
दक्षिण पूर्व रेलवे ने बाहनगर बाजार स्टेशन के पास हुए इस हादसे से प्रभावित यात्रियों के रिश्तेदारों को मौके तक ले जाने के लिए तीन जून को शाम चार बजे हावड़ा से बालासोर तक एक विशेष मेमू (एमईएमयू) ट्रेन भी चलाई है. यह ट्रेन संतरागाछी, उलूबेरिया, बागनान, मछेड़ा, पानस्कुरा, बालिचाक, खड़गपुर, हिजली, बेल्दा और जलेश्वर में रूकेगी. दक्षिण रेलवे भी हादसे से प्रभावित लोगों के परिजनों/रिश्तेदारों के लिए चेन्नई से भद्रक तक विशेष ट्रेन चला रहा है. 

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से भारतीय रेल के इतिहास के सबसे भीषण हादसों में से एक दुर्घटना हुई. शनिवार दोपहर दो बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में अभी तक 288 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना में 900 लोग घायल हुए हैं जिनमें से 56 गंभीर रूप से घायल हैं. दुर्घटना की शिकार हुई दो एक्सप्रेस ट्रेनों में करीब 2,000 लोग यात्रा कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: ट्रेन की फुल स्पीड, सिग्नल की गड़बड़ी, लूप लाइन… ओडिशा रेल हादसे में इन प्वाइंट्स के इर्द-गिर्द घूम रही है पूरी जांच



Source link

x