Odisha Train Accident Coromandel Express Balasore Train Derail Case World Biggest Train Accident After 2004 233 People Died


Coromandel Express Derail : ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार (2 जून) शाम बड़ा ट्रेन हादसा हो गया. ये हादसा तब हुआ, जब मालगाड़ी, कोरोमंडल एक्सप्रेस और हावड़ा एक्सप्रेस तीन ट्रेनों की टक्कर हुई. हादसे में अब तक 233 लोगों की मौत होने की खबर है. 900 से ज्यादा लोग घायल हैं. पीड़ितों की मदद के लिए मौके पर पहुंचे राहत बचाव कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि यह ट्रेन हादसा साल 2004 के बाद दुनिया में हुआ सबसे बड़ा ट्रेन हादसा है. 

दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेन दुर्घटना श्रीलंका में हुई थी. यहां 26 दिसंबर 2004 को ‘ओसियन क्वीन एक्सप्रेस’ में सवार करीब 1700 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे की वजह से सुनामी, जिसके चलते पूरी की पूरी ट्रेन सुनामी की तेज लहरों में विलीन हो गई थी. इस हादसे की वजह से कई लोगों के घर बेघर कई अनाथ हो गए थे.

कैसे हुआ ये हादसा?
बालासोर रेल हादसा 2 जून शाम करीब 7 बजकर 20 मिनट पर हुआ. रेलवे अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु से हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे अचानक बाहानगा बाजार में पटरी से उतकर दूसरी पटरी में जा गिरे. ट्रेन के डिब्बे दूसरी पटरी पर आ रही शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस 12841 से टकरा गए. जिसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के करीब कई डिब्बे पटरी से उतर गए और दूसरी तरफ से आ रही मालगाड़ी से टकरा गए. जानकारी के मुताबिक हादसा हावड़ा से करीब 255 किलोमीटर दूर बाहानगा बाजार स्टेशन पर हुआ.

ओडिशा के बालासोर में हादसे के बाद रेलवे की ओर से मृतकों की परिजनों को 10 लाख रुपये और गंभीर रूप से जख्मी लोगों को दो लाख रुपये की मदद देने का एलान किया गया है. प्रधानमंत्री राहत कोष से भी मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपये की मदद देने की बात कही गई है. 

Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालासोर में 3 ट्रेनें हुईं बेपटरी, हादसे में 207 लोगों की मौत, कैसे और कब हुआ एक्सीडेंट? 10 बड़ी बातें





Source link

x