Odisha Train Accident Coromandel Express Passenger Eye Witness Reaction


Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालासोर (Balasore) जिले में शुक्रवार (2 जून) को बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. इस हादसे में अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है और 350 से ज्यादा घायल हुए हैं. पीड़ितों की मदद के लिए मौके पर राहत बचाव कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं. कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express) और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के बेपटरी होने और एक मालगाड़ी के टकराने से ये हादसा हुआ है. इस हादसे के वक्त ट्रेन में मौजूद यात्रियों ने इस एक्सीडेंट के भयावह मंजर के बारे में बताया. 

एक यात्री ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, “हादसे के वक्त मैं सो रहा था. जैसे ही ट्रेन पलटी तो मेरी आंख खुल गई. मेरे ऊपर 10-15 लोग पड़े हुए थे. मैं नीचे दबा हुआ था, मुझे हाथ-पांव पर चोट लगी है. उसके बाद किसी तरह बाहर आकर मैंने देखा कई लोग वहां मरे पड़े थे. किसी का हाथ कटा हुआ था, किसी पैर कटा हुआ था. ये बहुत भयानक मंजर था.”

रेल मंत्री ने की मुआवजे की घोषणा

इस हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राहत आयुक्त नियंत्रण कक्ष में दुर्घटना की स्थिति और बचाव कार्यों की समीक्षा की है. 

उन्होंने कहा, “मैं कल सुबह घटनास्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा.” ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर हैं. 600-700 रेस्क्यू फोर्स वहां पर काम कर रही हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन रात भर चलेगा. हमारी प्राथमिकता घायलों को बचाना है और उनका इलाज कराना है. 

कैसे हुआ ये हादसा?

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, “हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे. पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए. कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई.” उन्होंने बताया, “हावड़ा से करीब 255 किलोमीटर दूर बाहानगा बाजार स्टेशन पर शाम को करीब सात बजे हादसा हुआ.” 

ये भी पढ़ें- 

Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालासोर में 2 ट्रेनें हुईं बेपटरी, हादसे में 50 लोगों की मौत, कैसे और कब हुआ एक्सीडेंट? 10 बड़ी बातें



Source link

x