Oldest Medical Colleges of India See list here in hindi


Oldest Medical Colleges: आज के टाइम पर बहुत तेजी से मेडिकल एजुकेशन के प्रति स्टूडेंट्स का रुझान बढ़ा है. डॉक्टरी के प्रोफेशन को काफी अच्छी भी माना जाता है साथ ही साथ इसमें रुपया भी काफी अच्छा खासा है. इसलिए छात्र-छात्राओं सहित उनके पेरेंट्स भी ये चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर चिकित्स्क बन जाए. इसके लिए बच्चों को काफी मेहनत करनी पड़ती है. साथ ही अभिभावकों का भी काफी पैसा खर्चा होता है. बहुत से छात्र जिन्हें भारत में दाखिला नहीं मिल पाता है वह फॉरेन कन्ट्रीज से मेडिकल की पढ़ाई करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में कौन-कौन से कॉलेज शामिल हैं, आइए जानते हैं…

आज के वक्त हमारे देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या हजारों में है. लेकिन देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज कोलकाता में है. रिपोर्ट्स के अनुसार इस कॉलेज की स्थापना साल 1835 में हुई थी. इस कॉलेज का नाम मेडिकल कॉलेज कोलकाता है. कोलकाता के कॉलेज के बाद मद्रास मेडिकल कॉलेज का नंबर आता है. इस कॉलेज की स्थापना भी 1835 में ही हुई थी. वहीं, सन 1878 में बना महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है.

ये कॉलेज भी हैं शामिल

उधर, चौथे स्थान की बात करें तो इस पर कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल है. इस कॉलेज की स्थापना साल 1955 में हुई थी.  जबकि पांचवें स्थान पर राजधानी दिल्ली स्थित एम्स यानी ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस दिल्ली आता है. इसकी स्थापना वर्ष 1956 में हुई थी. साल 1964 में बना गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सूरत छटवें नंबर पर आता है. 7वें स्थान पर डॉ. डी वाई पाटिल मेडिकल कॉलेज कोल्हापुर है. इसकी स्थापना साल 1989 में हुई थी.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स व इंटरनेट के जरिए ली गई है. ABP Live इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- Top Courses: महीने के लाखों रुपये कमाना चाहते है तो आज ही कर लें ये कोर्स, बरसेगा पैसा ही पैसा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x