On International Kissing Day 2024 know how many types of kisses are there which kisses are caring and romantic


दुनियाभर में आज यानी 6 जुलाई के दिन हर साल इंटरनेशनल किसिंग डे सेलिब्रेट किया जाता है. यह दिन खासकर कपल्स के लिए बेहद खास माना गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस या चुम्मा कितने प्रकार का होता है. आज किसिंग डे के दिन हम आपको किस के अलग-अलग प्रकार के बारे में बताएंगे. जानिए कब किस मौके पर कौन से किस का इस्तेमाल लोग किया जाता है. 

वबता दें कि किसिंग डे वेलेंटाइन वीक के दौरान फरवरी महीने में मनाया जाता है. लेकिन इंटरनेशनल किसिंग डे 6 जुलाई के दिन मनाया जाता है. जानकारी के मुताबिक इस दिन की शुरुआत सबसे पहले यूनाइटेड किंगडम में हुई थी. लेकिन बाद में ये धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गया था. ये दिन किसी भी कपल के लिए बेहद खास होता है. क्योंकि अपने पार्टनर को किस करना बहुत ही सुखद अहसास होता है. 

किस के प्रकार

दरअसल किसिंग के अलग-अलग तरीके होते हैं, जो भावनाओं को प्रकट करते हैं. जैसे माथे पर किया गया किस अधिकतर नॉन-सेक्सुअल किस कहलाता है. हालांकि अलग-अलग देशों में भी किस का अर्थ बदल जाता है. कुछ देशों में जहां इसे सिर्फ ग्रीट करने का एक तरीका माना जाता है, वहीं दूसरे देशों में इसे अश्लीलता भी कहा जा सकता है. हालांकि अपने पार्टनर या करीबी इंसान को किस करना एक आम ह्यूमन बिहेवियर कहा जा सकता है. किस को प्यार जताने के लिए, रोमांस के लिए, किसी को आदर दिखाने के लिए, किसी की केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

नॉन-रोमांटिक किस

किसी को ग्रीट करते समय किया गया किस नॉन-रोमांटिक किस होता है. इस तरह के किस को गाल पर या माथे पर किया जा सकता है. इस दौरान उम्र, रिश्ता, संस्कृति आदि को भी ध्यान रखा जाता है. अमेरिका, यूके आदि में महिला और पुरुष भी इस तरह का किस करते हैं, लेकिन भारत या अरब देशों में ऐसा नहीं है. क्योंकि यहां महिलाएं एक दूसरे को नॉन-रोमांटिक किस करती तो दिखती हैं, लेकिन पुरुषों के केस में यह इतना कॉमन नहीं है. पुरुष अमूमन गला लगाते हैं, लेकिन एक दूसरे को किस नहीं करते हैं. 

नॉन-सेक्सुअल किस

बता दें कि नॉन सेक्सुअल किस प्यार दिखाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसे सेक्सुअल नहीं माना जा सकता है. ये किस भी माथे या गाल पर किया जाता है. कुछ मामलों में इसे केयर दिखाने का एक तरीका भी माना जाता है. नॉन-सेक्सुअल किस अधिकतर करीबियों या रिश्तेदारों के साथ किया जाता है. 

फॉर्मल किस

फॉर्मल किस अपने नाम की तरह ही फॉर्मल होता है. इस किस में अक्सर लोग एक दूसरे हाथ चूमते हैं. ये ब्रिटिश सभ्यता का एक हिस्सा भी है. किसी को फॉर्मली ग्रीट करते समय इस तरह का किस किया जाता है. 

 केयर वाला किस

इसके अलावा किसी के सर के बालों पर या माथे पर किस करना केयर दिखाता है. इस किस का मतलब होता है कि आपको सामने वाले की चिंता है. इतना ही नहीं कई बार किसी के बीमार होने पर भी इस तरह का किस किया जाता है. 

एरॉटिक किस

एरॉटिक किस असल में सेक्सुअल प्लेजर को दिखाता है. इस तरह के किस के कई प्रकार होते हैं. जैसे फ्रेंच किस, एस्किमो किस, पेक किस, नेक किस आदि. इसे हमेशा रोमांटिक किस ही समझा जाता है. 

ये भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है नेशनल बिकिनी डे? बड़ा दिलचस्प है इसका इतिहास



Source link

x