Opinion: पीएम नरेंद्र मोदी के कामकाज की प्रेरणा से राजस्थान सरकार प्रदेश में ला रही है बदलाव की बयार


पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा विकास के साथ साथ जन कल्याण की बात करते हैं. इसी से प्रेरित होकर राजस्थान की भजनलाल सरकार प्रदेश में विकास की बयार बहाना चाहती है. इसी के तहत 9, 10 और 11 दिसंबर को राजस्थान सरकार राइजिंग राजस्थान का आयोजन करने जा रही है. इसको लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में एक इन्वेस्टर मीटिंग का आयोजन किया. न्यूज 18 के साथ बातचीत में भजन लाल शर्मा का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज का मूल मंत्र है ‘यही समय है सही समय है’ और इसी से प्रेरित होकर वह राजस्थान में उद्योगपतियों को निवेश के लिए आमंत्रित कर रहे हैं.

रोजगार उन्मुख निवेश
न्यूज 18 के साथ खास बातचीत में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि वह प्रदेश में निवेश तो लाना चाहते ही हैं, साथ ही साथ रोजगार में भी बढ़ोतरी करना चाहते हैं. उनका कहना है कि निवेश रोजगार उन्मुख होना जरूरी है. भजनलाल शर्मा का कहना है कि अभी तक उन्होंने अपने 9 महीने के कार्यकाल में 33000 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंप दिया है और 90000 नियुक्ति को लेकर के उनके कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है. भजनलाल शर्मा का यह भी कहना है कि जिस तरह से उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में अगले 5 साल में चार लाख सरकारी नौकरी और 6 लाख प्राइवेट नई नौकरी के अवसर देने का वादा करके सत्ता में आई थी उसे वे पूरा करेंगे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री का कहना है कि प्रदेश की सरकार राजस्थान के युवाओं के स्किल में बढ़ोतरी को लेकर के विभिन्न योजनाओं को ला रही है और चाहती है कि युवाओं का स्किल डेवलपमेंट हो. इसके लिए विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू भी किया जा रहा है. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिसंबर में होने वाले राइजिंग राजस्थान को लेकर अभी तक साढ़े बारह लाख करोड़ के निवेश एमओयू पर खुशी व्यक्त कि. उन्होंने कहा कि अब तक का उनका प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर है. साथ ही साथ उन्होंने यह भी दावा किया कि आने वाले दिनों में और भी अधिक निवेश राजस्थान में आएगा.

निवेश के लिए राजस्थान में बेहतर परिस्थिति
न्यूज 18 के साथ बातचीत में भजन लाल शर्मा का कहना है कि राजस्थान में निवेश के लिए बेहतर स्थिति है और सरकार इसके लिए लाल फीताशाही को भी कम कर रही है. भजनलाल शर्मा का कहना है कि लगभग 25 आईएएस अधिकारियों को विभिन्न देशों की जिम्मेदारी दी गई है. ताकि वे वहां से होने वाले निवेश को लेकर के जरूरी प्रक्रिया में सहयोग करें और वहां के निवेशकों को राजस्थान में निवेश के लिए प्रोत्साहित करें. उनका यह भी कहना है कि ऐसा ही प्रयोग विभिन्न राज्यों को लेकर के भी किया गया है.

बनेगी फिल्म सिटी
न्यूज़18 को एक किस्सा सुनाते हुए भजनलाल शर्मा ने कहा कि पिछले कई वर्षों से प्रदेश में फिल्म सिटी की बात चल रही थी. ऐसे में एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और कहा कि वह राजस्थान में पिछले कई वर्षों से फिल्म सिटी लगाने का प्रयास कर रहे हैं. एक दिन दोपहर के 1 बजे उनसे भजनलाल शर्मा की मुलाकात हुई और फिर वह फिल्म सिटी को लेकर के जमीन देखने गए और इसी बीच 4:00 बजे भजनलाल शर्मा अपने कैबिनेट मीटिंग को लेकर के व्यस्त थे. जब 6:00 वे उनसे फिर मिलते हैं तो दोनों की सहमति फिल्म सिटी को लेकर के बन जाती है. इस प्रकार अब राजस्थान सरकार में फैसला वर्षों, महीनों, दिनों में नहीं बल्कि घंटे में किया जाता है.

5 साल में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को दोगुना करना लक्ष्य
भजन लाल शर्मा का दावा है कि उनका लक्ष्य आगे 5 साल में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को दोगुना करना है. भजनलाल शर्मा ने बताया कि राजस्थान में 10 लाख हेक्टेयर से भी अधिक जमीन है जिसमें निवेशक अपना उद्योग लगा सकते हैं. इसे लेकर के उनकी सरकार ने प्रदेश में लैंड एग्रीगेशन बिल लाया है. साथ ही साथ कैपिटल इंसेंटिव को लेकर के भी प्रदेश सरकार ने कैबिनेट में इसे मंजूरी दी है. इसके साथ ही साथ ही प्रदेश में बिजली के उत्पादन को भी बढ़ाया जा रहा है. राज्य में पानी की कमी को भी दूर करने का प्रयास प्रदेश सरकार के द्वारा किया जा रहा है. इसका परिणाम यह है कि आज राजस्थान का कोई भी रिजर्वायर खाली नहीं है. इसके साथ ही भजन लाल शर्मा कहते हैं कि प्रदेश में कानून- व्यवस्था की स्थिति भी बेहतर है और यहां सड़को का जाल भी बिछा हुआ है. राजस्थान, दिल्ली से नजदीक है यह भी भौगौलिक तौर पर प्रदेश में निवेश के लिए फायदेमंद है. प्रदेश सरकार वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट को भी बढ़ावा देने की योजना पर काम कर रही है.

जितने में नहीं आता कमरा, गाजियाबाद में उतने में मिल रहा फ्लैट, कीमत जानते ही मचने वाली है लूट

धार्मिक कॉरिडोर का भी होगा विकास
न्यूज18 के साथ खास बातचीत में भजनलाल शर्मा का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से देश में विभिन्न धार्मिक कॉरिडोर और मंदिर कॉरिडोर को विकसित किया है, इसी तरह राजस्थान सरकार भी प्रदेश में धार्मिक कॉरिडोर और मंदिर कॉरिडोर विकसित कर रही है. उनका कहना है कि कृष्ण गमन पथ के लिए मध्य प्रदेश सरकार के साथ बातचीत भी हो गई है. प्रदेश में खाटू श्याम जी सहित कई मंदिर कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है.

Tags: Bhajan Lal Sharma, Development Plan, Pm narendra modi



Source link

x