Owl can see in the dark of night only because of rods know the specialty of its eyes


उल्लू एक ऐसा जानवर है, जिसको रात के वक्त दिखता है. आपने कई बार देखा होगा कि लोग इंसानों को कहते हैं कि उल्लू है क्या?  यानी रात के वक्त दिखता है क्या?  क्योंकि इंसानों की आंखों में वो क्षमता नहीं है, जो रात में देख सके. लेकिन उल्लू को रात में सब कुछ एक दम साफ दिखता है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर उल्लू के आंख में ऐसा क्या होता है, जिसके कारण उसे रात के वक्त सब कुछ दिखता है. 

उल्लू 

उल्लू एक ऐसा जानवर है, जिसे रात के वक्त सब कुछ साफ दिखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उल्लू की आंखें इतनी गजब होती हैं कि वह सबसे ज्यादा देख पाता है. वहीं बाकी पक्षी या जानवर 2D में ही देख पाते हैं, लेकिन उल्लू 3D में देख सकता है. आसान भाषा में कहा जाए तो वह किसी चीज की लंबाई और चौड़ाई के साथ-साथ उसके आकार को भी जान लेता है. वहीं उल्लू की आंख के साथ एक दिक्कत होती है कि उसकी आंखे इंसानों की तरह गोली जैसी नहीं होती है, इसलिए उसे और देखने के लिए अपनी मुंडी घुमानी पड़ती है. 

उल्लू का शरीर

उल्लू के शरीर की बनावट ऐसी होती है कि वो अपनी गर्दन को 270 डिग्री तक घुमा सकता है. हालांकि इतनी खूबियां होने के बावजूद उल्लू को दिन में ठीक से नहीं दिखता है. लेकिन रात में उसे सबसे ज्यादा दिखाई देता है. बता दें कि उल्लू के शरीर के हिसाब से उसकी आंखें काफी बड़ी होती हैं. आसान भाषा में इंसान की आंख उसके शरीर के कुल हिस्से का तीन हजारवां हिस्से के बराबर होती है, तो उल्लू के आंखें उसके शरीर के 100 में से तीन हिस्से के बराबर होती हैं. इतनी बड़ी आंखों का नुकसान ये है कि पास की चीजों पर उल्लू सही से फोकस नहीं कर पाता है. 

रात में साफ दिखता

बता दें कि बड़ी आंखें हल्की रोशनी में एकदम साफ-साफ देखने में उल्लू की मदद करती हैं. माना जाता है कि दिन की रोशनी उल्लू की आंखों के मुताबिक ज्यादा होती है, इसलिए उसकी आंखें चौंधिया जाती है. इसलिए चीजें उसकी आंखों के सामने धुंधली दिखती हैं. यही कारण है कि उल्लू दिन के वक्त निकलना पसंद नही करता है. क्योंकि उसे शिकार का डर होता है. वगीं उल्लू की आँख में रोड्स पाए जाने के कारण वो रात में देखने में सक्षम होता है, लेकिन दिन में ठीक तरह से नहीं देख पाता है. 

ये भी पढ़ें: ISS पर आने-जाने में कितने रुपये होते हैं खर्च, सुनीता विलियम्स के लिए दूसरा स्पेसक्राफ्ट क्यों नहीं भेज रहा नासा?



Source link

x