PACS Election 2024: गोपालगंज में पांच नहीं चार चरणों में ही होंगे चुनाव, जानिए किस पैक्स में कब होगी वोटिंग


गोपालगंज. गोपालगंज जिले में पैक्स का चुनाव पांच नहीं बल्कि चार चरणों में ही होगा. जिले के 14 प्रखंडों के 206 पैक्सों में चार चरणों में चुनाव की मंजूरी मिली है. इसके बाद से सहकारिता विभाग की ओर से चार चरणों के चुनाव को लेकर पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. किस पैक्स के लिए कब वोटिंग होगी इसकी पूरी जानकारी जारी कर दी गई है.

शेड्यूल जारी होने के बाद से जिले भर के सभी पैक्सों ले विभिन्न पदों के दावेदार प्रत्याशी तैयारी में जुट गए हैं. इधर जिला प्रशासन ने भी शांतिपू्र्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए होमवर्क शुरू कर दिया है.

पहले चरण में तीन प्रखण्डों में डाले जाएंगे वोट
26 नवंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी. पहले चरण में सिधवलिया प्रखंड के 12, बैकुंठपुर प्रखंड के 22 तथा बरौली प्रखंड के 20 पैक्सों के लिए वोट डाला जाएगा. इस चरण का नामांकन 11 से 13 नवम्बर तक होगा. वहीं नाम वापसी की तिथि 19 नंबर तक रहेगी.

तीसरे चरण में 48 पैक्सों के लिए होगी वोटिंग
29 नवम्बर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. इसमें चार प्रखंडों के अलग-अलग पैक्सों के लिए वोटिंग होनी है. इसमें विजयपुर प्रखंड के 12, पंचदेवरी प्रखंड के 8, भोरे प्रखंड के 17, कटेया प्रखंड के 11 पैक्सों  के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण के लिए 16 से 18 नवंबर तक नामांकन होगा. वहीं 22 नवंबर तक नाम वापसी की तिथि रहेगी.

चौथे चरण में तीन प्रखण्डों में मतदान 
एक दिसंबर को चौथे चरण की वोटिंग होगी. इस चरण में हथुआ प्रखंड के 16, उचकागांव प्रखंड के 12 तथा फुलवरिया प्रखंड के 12 पैक्सों के लिए वोट डाला जाएगा. चौथे चरण में 17 तथा 18 नवंबर को नामांकन का मौका मिलेगा. वहीं 23 नवंबर तक नाम वापस लिया जा सकता है.

अंतिम चरण में चार प्रखंडों में चुनाव 
पांचवे और अंतिम चरण की वोटिंग तीन दिसंबर को होनी है. इस चरण में सदर प्रखंड के 13, कुचायकोट प्रखंड के 25, थावे प्रखंड के 10 तथा मांझा प्रखंड के 16 पैक्सों के लिए मतदान होगा. पांचवें चरण में 19 से 21 नवंबर तक नामांकन होगा. वही 26 नवंबर तक नाम वापसी की तिथि रहेगी.

25 अक्टूबर को फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन
पैक्स चुनाव को लेकर नौ अक्टूबर को मतदाता सूची का प्रकाशन हुआ. 22 अक्तूबर तक आपत्ति और दावा दर्ज कराने का मौका मिला है. दावा- आपत्ति के निराकरण के बाद  25 अक्टूबर को अंतिम बार मतदाता सूची का प्रकाशन कोय जाएगा.

किस चरण का चुनाव कब 
पहला चरण- 26 नवंबर तीसरा चरण-  29 नवंबर चौथा चरण-  01 दिसंबर
पांचवा चरण- 03 दिसंबर

Tags: Bihar News, Gopalganj news, Local18



Source link

x