Pager Blast: हिजबुल्लाह के लिए ‘आगे कुआं पीछे खाई’ वाली हालत, पेजर विस्फोटों पर इजरायल को कैसे देगा जवाब?


बेरूत. पूरे लेबनान में पेजर विस्फोटों ने हिजबुल्लाह को एक ऐसी जगह फंसा दिया है, जहां आगे कुआं और पीछे खाई है. मिडिल-ईस्ट अनालिस्ट और बेरूत में कार्नेगी मिडिल ईस्ट सेंटर के डायरेक्टर महा याह्या का कहना है कि लेबनान में करीब 1000 पेजर में विस्फोट की घटना ने हिजबुल्लाह को यह मौका दे दिया है कि वह इजरायल के साथ जंग की एक नई शुरुआत कर सकता है.

याह्या ने सीएनएन को बताया, ‘हिजबुल्लाह एक चट्टान और एक कठिन जगह के बीच फंस गया है. वे पिछले एक साल से मार झेल रहे हैं. उन्होंने संगठन के 450 से अधिक लड़ाकों को खो दिया है, उनके बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ है – और अब यह पेजर हमला.” उन्होंने आगे कहा, “उन्होंने दुश्मनों को जवाब देने की अपनी ताकत गंवा दी है – उन्होंने इसे पूरी तरह से नहीं खोया है, लेकिन यदि आप चाहें तो उनकी पलटवार करने क्षमता बहुत कम हो गई है.”

याह्या ने कहा कि हिजबुल्लाह इस पेजर विस्फोटों पर कैसे जवाब देगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि इजरायल का अगला कदम क्या हो सकता है. लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ टकराव को लेकर इज़रायली अधिकारियों की तरफ से किए जा रहे आक्रामक बयानों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “क्या यह पेजर विस्फोट उस तनाव की दिशा में पहला कदम है जिसकी इज़रायल योजना बना रहा है? क्योंकि हम इज़रायली सरकार से यह भी सुन रहे हैं कि वे लेबनान में संघर्ष को अब तक देखे गए से कहीं अधिक महत्वपूर्ण तरीके से फैलाना चाहेंगे.”

हालांकि, इज़रायल ने विस्फोटों पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन हिजबुल्लाह और लेबनानी सरकार ने कहा है कि वे पेजर धमाके के लिए इज़रायल को जिम्मेदार मानते हैं. लेबनान में मंगलवार को हुए घातक पेजर विस्फोटों में 8 साल की लड़की सहित कम से कम नौ लोग मारे गए है. देश के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने अलजज़ीरा के साथ एक इंटरव्यू में यह जानकारी दी. अबियाद ने बताया कि इन घटनाओं में करीब 2,800 अन्य लोग घायल भी हुए हैं.

Tags: Hamas attack on Israel, Israel



Source link

x