Pager Bomb: एक साथ 1000 पेजरों में विस्फोट कैसे मुमकिन है? आखिर पेजर फटा क्यों? खौफ के साए में हिजबुल्लाह


बेरूत. लेबनान में मंगलवार को उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब पूरे देश में एक साथ करीब 1000 पेजरों में ब्लास्ट हो गया. इसका मकसद आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को निशाना बनाना था क्योंकि ये विस्फोट उन्हीं पेजरों में हुए हैं, जो उनके लड़कों के पास मौजूद थे. हिजबुल्लाह, लेबनान और ईरान ने हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं, इजरायल की तरफ से इस मुद्दे पर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया. लेकिन इतनी बड़ी संख्या में पेजरों में हुए विस्फोट ने सभी जानकारों की नींद उड़ा दी है. इससे पहले, ऐसी घटना कभी सामने नहीं आई थी.

1000 से ज्यादा पेजरों में विस्फोटों का सिलसिला 17 सितंबर की शाम करीब 4:45 बजे शुरू हुआ और करीब एक घंटे तक चला. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने अलजज़ीरा को बताया, “धमाकों में लगभग 2,750 लोग घायल हैं, उनमें से 200 से अधिक गंभीर रूप से जख्मी हुए, जिनमें से ज्यादातर चोटें चेहरे, हाथ और पेट पर लगीं. लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी विस्फोटों में घायल हो हुए हैं.” फिरास अबियाद ने कहा कि पेजर धमाकों में एक बच्ची और हिजबुल्लाह के दो लड़ाके सहित भी कम से कम नौ लोग मारे गए हैं.

पेजर में विस्फोट कैसे हो गया?
इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. कुछ अटकलों ने रेडियो नेटवर्क पर संदेह जताया है, जिस पर पेजर काम करता है. बताया जा रहा है कि उस रेडियो नेटवर्क को हैक कर लिया गया, जिससे सिस्टम एक सिग्नल भेजता है और फिर पहले से ही छेड़छाड़ किए गए पेजर के भीतर रिएक्शन होकर धमाका हो गया. डेटा अनालिस्ट राल्फ बेयडौन ने अल जज़ीरा को बताया, “मुझे लगता है कि लेबनान में जो हुआ, उसमें हिजबुल्लाह के हर उस शख्स पर हमला किया गया, जो एक खास पोजिशन पर था.”

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इज़रायल को यह जानने की जरूरत नहीं थी कि करप्टेड सिग्नल किसके पास गया है, लेकिन वह विस्फोटों के बाद खुफिया जानकारी इकट्ठा कर सकता है. बेयडौन ने अनुमान लगाया, “अगर इजरायल के पास सैटेलाइट होते, तो… उन्हें उन सभी गुर्गों के नाम और स्थान पता चल जाते, जिन पर हमला किया गया था…” पूर्व ब्रिटिश सेना अधिकारी और रासायनिक हथियार विशेषज्ञ हामिश डी ब्रेटन-गॉर्डन जैसे अन्य विश्लेषकों ने सुझाव दिया कि हिजबुल्लाह के पेजर के साथ सप्लाई चेन में छेड़छाड़ की गई होगी और “कमांड पर विस्फोट करने के लिए वायर्ड किया गया होगा”.

लेकिन पेजर कैसे फट सकता है?
यदि पेजर की लिथियम बैटरी को ज़्यादा गरम करने के लिए ट्रिगर किया गया, तो इससे थर्मल रनवे नामक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. अनिवार्य रूप से, एक कैमिकल चेन रिएक्शन होगा, जिससे तापमान में वृद्धि होगी और अंततः बैटरी में जोरदार विस्फोट हो जाएगा. हालांकि, उन डिवाइसों के भीतर ऐसे चेन रिएक्शन को ट्रिगर करना लगभग असंभव है, जो कभी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हुआ. यह अनुमान लगाते हुए कि डॉक्टर्ड कोड के जरिए पेजर में धमाके को ट्रिगर किया गया होगा, बेयडौन ने कहा, “आपको पेजर में ही एक बग रखना होगा, ताकि यह कुछ हालातों में ज़्यादा गरम होकर ब्लास्ट हो जाए.”

लेबनान में पेजरों पर हमला किसने किया?
पेजर विस्फोटों के लिए हिजबुल्लाह समेत कई लोग इजरायल की ओर इशारा कर रहे हैं. इजरायल और हिजबुल्लाह पिछले साल 8 अक्टूबर से लेबनान-इजरायल सीमा पर गोलीबारी में लगे हुए हैं. यही वह दिन था, जब इजरायल पर हमास की अगुवाई वाले हमलों में 1,139 लोग मारे गए थे और लगभग 240 को बंदी बना लिया गया था. इसके बाद ही और गाजा पर इजरायल के युद्ध की शुरुआत हुई थी.

हाल ही में, इजरायली राजनेताओं और मीडिया ने हिजबुल्लाह को सीमा से वापस खदेड़ने के लिए लेबनान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की बात की है, ताकि हमले शुरू होने के ठीक बाद सीमाई इलाकों से निकाले गए लगभग 60,000 इजरायलियों की घर वापसी हो सके. हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा, “हम इस आपराधिक आक्रामकता के लिए इजरायली दुश्मन को पूरी तरह से जिम्मेदार मानते हैं.” उन्होंने कहा कि इजरायल को “इस घातक हमले के लिए निश्चित रूप से कड़ी सजा मिलेगी”.

गाजा में ऐसे विस्फोट क्यों नहीं हुए?
लंदन के किंग्स कॉलेज में रक्षा विभाग के हमजा अत्तार ने अल जज़ीरा को बताया, “वे गाजा में उसी तरीके का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि हिजबुल्लाह की तुलना में हमास के पास साइबर हमलों की समझ कहीं ज्यादा है. कम्युनिकेशन को एन्क्रिप्ट करने के लिए हमास द्वारा की जा रहे कोशिशों पर जोर दिया उन्होंने आतंकी समूह के बारे में कहा, “जब टेलीकम्युनिकेशन की बात आती है तो वे बहुत सक्षम हैं.” अत्तार ने बताया, “हमास फ़ोन या सेलफ़ोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. उनके पास अपना नेटवर्क, इंटरनेट और कम्युनिकेशन है और उन्हें ज़मीन से ऊपर किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं पड़ती है.”

Tags: Israel



Source link

x