Pager Bomb Blast: ‘शांत बैठने से काम नहीं चलेगा, हिजबुल्लाह को लेबनान में पेजर विस्फोटों का जवाब देना होगा’


बेरूत. हिजबुल्लाह को लेबनान में एक साथ करीब 1000 पेजर में हुए विस्फोटों का ‘जवाब देना होगा’. इसके अलावा उसके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है. यह कहना है सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यक्रम के निदेशक सेठ जोन्स का. उन्होंने सीएनएन से बातचीत में कहा, “जब मैं हाल ही में इज़रायल में था और मैंने सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया था, तो अभी इजरायल का नजरिया यह है कि उत्तर के साथ उसके हालात स्थिर नहीं हैं.” जोन्स ने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल ने अभी तक पेजर विस्फोटों को लेकर कोई बयान नहीं दिया है. लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर विस्फोटों में एक बच्ची और हिजबुल्लाह के 2 लड़ाकों सहित 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 2700 से अधिक जख्मी हैं.

उन्होंने कहा, “अब जब हम देख रहे हैं कि इजरायल ने गाजा में युद्ध खत्म करना शुरू कर दिया है, तो वे उत्तर की ओर रुख करना शुरू कर रहे हैं. इज़रायल वास्तव में ज़मीनी हालात को बदलने और अपनी उत्तरी सीमा पर कुछ हद तक सुरक्षा की भावना पैदा करने की कोशिश कर रहा है.” हालांकि, जुलाई में बेरूत के बाहरी हिस्से में बसे एक क्षेत्र में हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर फुआद शुक्र की इजरायल द्वारा की गई हत्या पर आतंकवादी समूह ने कोई जवाब ना देते हुए ‘चुप्पी’ साध ली थी. जोन्स ने कहा कि पेजर विस्फोटों के बाद हिजबुल्लाह के पास अब जवाबी कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा.

इराक की सरकार और इराकी मिलिशिया करेंगे लेबनान की मदद
इराकी सरकार और ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया ने लेबनान को मदद भेजने का वादा किया है. उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा, इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने इराकी मेडिकल और इमरजेंसी सर्विस टीमों को लेबनान भेजने का आदेश दिया है. इराक के ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों में सबसे शक्तिशाली में से एक, कताएब हिजबुल्लाह मिलिशिया ने एक अलग बयान में कहा कि वह अपनी पूरी ताकत के साथ लेबनान की मदद करेगा. बयान में कहा गया, “हम अंत तक उनके साथ जाने और लड़ाकू विमान, हथियार या फिर कोई अन्य मदद भेजने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.”

Tags: Benjamin netanyahu, Israel



Source link

x