PAK vs ENG: जो रूट के निशाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड, महाकीर्तिमान रचने से सिर्फ इतने दूर


Joe Root- India TV Hindi

Image Source : GETTY
जो रूट

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पहला मैच इंग्लैंड ने धमाकेदार अंदाज में अपने नाम किया था जबकि मेजबान पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार वापसी करते हुए 152 रनों से जीत दर्ज की। 3 मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है और अब तीसरे टेस्ट से विजेता का फैसला होगा। इस मैच में एक बार फिर जो रूट पर सभी की निगाहें लगी होंगी जो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

जो रूट साल 2024 में बल्ले से कहर बरपा रहे हैं। इस साल वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 13 टेस्ट मैचों की 23 पारियों में 1300 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका औसत 61 से ज्यादा का है। टेस्ट रैंकिंग में भी जो रूट का जलवा कायम है और वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब रूट

टेस्ट ही नहीं बल्कि इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में वह टॉप-3 में शामिल हैं। इस साल रूट ने सिर्फ टेस्ट मैच खेले हैं। इसके बावजूद वह साल 2024 में तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में तीसरे स्थान पर हैं। उनसे आगे सिर्फ 2 ही बल्लेबाज हैं। 

वैसे तो जो रूट इस साल हर मैच में कोई न कोई बड़ा रिकॉर्ड बना रहे हैं लेकिन इस बार उनके निशाने पर एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड है। हालांकि इसके लिए रूट को बल्लेबाजी में नहीं बल्कि फील्डिंग में कमाल करना होगा। दरअसल, रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC में कीर्तिमान रचने से सिर्फ 3 कदम दूर हैं। अगर वह पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 3 कैच लपकने में कामयाब हो जाते हैं तो वह WTC के इतिहास में 100 कैच लपकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी उनके नाम 97 कैच दर्ज हैं। दूसरे स्थान पर स्टीव स्मिथ है। स्मिथ ने 87 कैच लपके हैं। टॉप-5 में एक भी भारतीय नहीं है। 

WTC इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी

  • जो रूट (इंग्लैंड) – 97
  • स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) – 87
  • बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) – 53
  • जैक क्रॉली (इंग्लैंड) – 49
  • धनंजय डी सिल्वा (श्रीलंका) – 44

यह भी पढ़ें:

IPL 2025 की तैयारी में जुटी गुजरात टाइटंस, पूर्व भारतीय क्रिकेटर संभाल सकता है अहम जिम्मेदारी

सरफराज खान की ICC बल्लेबाजी रैंकिंग में आई सुनामी, लगाई ऐसी छलांग राहुल को छोड़ दिया पीछे

Latest Cricket News





Source link

x