Pakistan Ex PM Imran Khan Reacts On Indian PM Modi Joe Biden White House Joint Statement On Terrorism


PM Modi Joe biden Joint Statement: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका (US) की राजकीय यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe biden) के पीएम मोदी (PM Modi) के साथ जारी किए संयुक्त बयान से पाकिस्‍तान (Pakistan) की सियासत में खलबली-सी मच गई है. बयान में पाकिस्तान को भारत में आतंकवाद (terrorism) को सीमा पार से बढ़ावा देने वाला बताया गया. साथ ही भारत और अमेरिका दोनों ने पाकिस्‍तान को 26 नवंबर 2008 को हुए मुंबई हमले और उसके बाद पठानकोट हमले के अपराधियों को दंडित करने के लिए कहा है. 

पीएम मोदी और जो बाइडेन के संयुक्‍त बयान से खफा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर लंबा-चौड़ा ट्वीट लिखा. ट्वीट में इमरान ने कहा, ”जनरल बाजवा ने अपने पीडीएम साथियों के साथ दावा किया कि मैंने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग कर दिया है. अब हम उनसे और पीडीएम से यह सवाल पूछना चाहते हैं कि सरकार में एक साल रहने और पाकिस्तान के विदेश मंत्री की अमेरिका की अनगिनत यात्राओं के बाद, भारत और अमेरिका के संयुक्‍त बयान में पाकिस्‍तान की किरकरी की गई है, उस पर क्‍या कहेंगे?”

पीटीआई चीफ ने शहबाज सरकार को बताया इंपोर्टेड गवर्नमेंट
इमरान ने कहा, ”उन (भारत और अमेरिका) के संयुक्‍त बयान में पाकिस्तान को भारत में सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला बताया गया है. लेकिन कश्मीर में घोर मानवाधिकारों के दुरुपयोग या भारत में अल्पसंख्यकों (मुसलमानों) के साथ भयावह व्यवहार के बारे में कोई संतुलित बयान जारी नहीं किया गया. तो अब आयातित सरकारी प्रयोग (Imported Govt Experiment) ने न केवल पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अप्रासंगिक बना दिया है बल्कि हमारा लोकतंत्र, कानून का शासन और संपूर्ण आर्थिक और संस्थागत ढांचा भी हमारी आंखों के सामने ढह रहा है.” 

पीएम मोदी और बाइडेन के बयान में यह कहा गया था
बता दें कि 23 जून को भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी संसद में संबोधन देने के साथ ही जो बाइडेन के साथ एक संयुक्‍त बयान भी जारी किया गया था. मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि आतंकवाद से निपटने में “कोई किंतु-परंतु” नहीं हो सकता है. उन्होंने पाकिस्तान पर परोक्ष हमला करते हुए आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात दोहराई. मोदी के बयान पर पाकिस्तान के प्रमुख मीडिया संस्थानों ने अपने यहां के नेताओं से प्रतिक्रिया मांगी. पाकिस्तानी अखबार की वाशिंगटन से जारी एक खबर में कहा गया कि पीएम मोदी के संयुक्त बयान में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई का आह्वान किया गया है. साथ ही पाक को निशाने पर लिया गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा पूरी, अब शनिवार को करेंगे इस देश का राजकीय दौरा, जानें शेड्यूल





Source link

x