pakistan fastest train Green Line Express speed comparison with indian train vande bharay


विश्व में कई तरह की लग्जरी ट्रेनें चलती हैं, जो अपने अलग-अलग खूबियों और सुविधाओं के लिए जानी जाती हैं. ऐसे में भारत की बात करें तो, भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो 50 से अधिक रूट्स पर चलती है. इस ट्रेन को लोग काफी पसंद करते हैं. ये तो रही भारत की बात  लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन के बारे में. आज हम आपको बताएंगे कि पाकिस्तान की एक ऐसी ट्रेन के बारे में जो सबसे अधिक लग्जरी है.

पाकिस्तान की सबसे लग्जरी ट्रेन ग्रीन लाइन एक्सप्रेस है. ये ट्रेन कराची से इस्लामाबाद के बीच चलती है. इस लग्जरी ट्रेन का शुरुआत  15 मई 2015 को इस्लामाबाद रेलवे स्टेशन से किया गया था. ट्रेन में यात्रियों को आरामदायक सीटें, एसी केबिन और स्वादिष्ट भोजन जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा, इसमें वाई-फाई, ऑन-बोर्ड एंटरटेनमेंट और क्लीनिंग सर्विस जैसी सुविधाएं भी मौजूद हैं.  ग्रीन लाइन एक्सप्रेस को वहां के लोग इसे चलता फिरता जहाज भी मानते हैं. ग्रीन लाइन एक्सप्रेस को पाकिस्तान की सबसे प्रीमियम ट्रेन माना जाता है, जो यात्रियों को एक आरामदायक और सुखद यात्रा का अनुभव प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान जाएंगे एस जयशंकर, जानें PAK की कौन सी फोर्स रहती है सुरक्षा में तैनात

भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन

दूसरी ओर देखा जाए तो भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस है, जिसे दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में गिना जाता है. महाराजा एक्सप्रेस में 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलती हैं, जैसे कि शानदार इंटीरियर्स, कई प्रकार के स्वादिष्ट भोजन और फ्री हाउस  वाइन, स्पिरिट्स और बीयर. इसके अलावा ट्रेन में 24×7 वैलीड सर्विस, पैरा-मेडिकल सेवा और सीसीटीवी कैमरे जैसी सुविधाएं भी हैं. महाराजा एक्सप्रेस कई रूट्स पर चलती है, जो भारत के कई अद्भुत स्थानों से होकर गुजरती है.

दोनों ट्रेनों के बीच अंतर

सुविधाएं– महाराजा एक्सप्रेस में अधिक प्रीमियम सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध हैं, जैसे कि फ्री हाउस वाइन, स्पिरिट्स और बीयर. ग्रीन लाइन एक्सप्रेस में भी अच्छी सुविधाएं हैं, लेकिन महाराजा एक्सप्रेस की तुलना में कम प्रीमियम हैं.

रूट्स– महाराजा एक्सप्रेस कई रूट्स पर चलती है, जो भारत के विभिन्न अद्भुत स्थानों से होकर गुजरती है. ग्रीन लाइन एक्सप्रेस मुख्य रूप से कराची से इस्लामाबाद के बीच चलती है.

अनुभव– महाराजा एक्सप्रेस में यात्रा करना एक शाही अनुभव का अहसास कराता है, जबकि ग्रीन लाइन एक्सप्रेस एक आरामदायक और सुखद यात्रा का अनुभव प्रदान करती है.

दोनों ट्रेनों में यात्रा करना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है, लेकिन महाराजा एक्सप्रेस की प्रीमियम सुविधाएं और सेवाएं इसे एक अलग स्तर पर ले जाती हैं.

ये भी पढ़ें: ईरान के सुप्रीम लीडर ने जिस मस्जिद से किया इजरायल के खात्मे का ऐलान, खास है उसका इतिहास



Source link

x