Pakistan have IIT like India for engineering studies or not know premier institutions


भारत में जब कभी भी इंजीनियरिंग की बात होती है तो आईआईटी का नाम सबसे ऊपर आता है. कहा जाता है कि यहां से पढ़ाई कर के निकलने वाले इंजीनियर काफी होशियार होते हैं. देखा भी गया है कि आईआईटी से पढ़ने वाले छात्र आज दुनिया भर में बड़े-बड़े मुकामों पर हैं. लेकिन क्या पाकिस्तान में भी आईआईटी की तरह कोई संस्थान हैं? आइए जानते हैं.

रिपोर्ट्स बताती हैं कि पाकिस्तान में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के समान कोई संस्थान नहीं है, लेकिन यहां कई प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय और तकनीकी संस्थान हैं जो उच्च गुणवत्ता की इंजीनियरिंग शिक्षा प्रदान करते हैं. पाकिस्तान में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं. जिनमें नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NUST), यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (UET), और गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी, लाहौर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- RRC Recruitment 2024: वेस्टर्न रेलवे में निकली 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये कैंडिडेट्स जल्द करें अप्लाई

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी  

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NUST) की बात करें तो ये संस्थान विज्ञान और तकनीकी शिक्षा में अग्रणी है. NUST में इंजीनियरिंग की कई धाराएं उपलब्ध हैं, जैसे कि कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सिविल इंजीनियरिंग.

यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (UET) पाकिस्तान का एक प्रमुख इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय है जो लाहौर में स्थित है. UET के छात्र न केवल स्थानीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उच्च मानकों पर परीक्षा में सफल होते हैं.

यह भी पढ़ें- कौन थे पूरी दुनिया जीतने का सपना रखने वाले सिकंदर द ग्रेट के गुरु

ये भी हैं ऑप्शन

गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी, लाहौर इंजीनियरिंग शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यहां पर विभिन्न इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स के लिए शिक्षा प्रदान की जाती है. इसके साथ ही पाकिस्तान में और भी कई निजी और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, जैसे कि बहाउद्दीन ज़क्रिया यूनिवर्सिटी (BZU) और फास्ट-नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ कंप्यूटर एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी.

कितनी है फीस

वहीं, अगर फीस की बात की जाए तो पाकिस्तान में भारत की अपेक्षा इंजीनियरिंग की पढ़ाई की फीस अधिक है. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि पाकिस्तान में B.Tech कोर्स के लिए छात्रों को साल के 3 लाख से लेकर 6 लाख पाकिस्तानी रुपये तक देने पड़ते हैं. इसके अलावा फीस फीस सरकारी और प्राइवेट इंस्टिट्यूट पर भी निर्भर करती है.

यह भी पढ़ें- ये है देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज, नाम सुनते ही हैरत में पड़ जाएंगे आप

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x