Pali News : तपती धूप में भी यह बोतल ठंडा रखती है पानी, देसी फ्रिज का करती है काम, आज भी गांव के लोगों की पहली पसंद


पाली. आधुनिक युग में भले ही लोग फ्रीज या फिर बाजारों में मिलने वाली तरह-तरह की बोतलों में पानी को ठंडा रखने का काम करते हैं. मगर गांवों में आज भी उस पुरानी चमत्कारिक तकनीक का इस्तेमाल कर पानी को ठंडा रखने का काम किया जाता है. गांव में आज भी इस विशेष चमत्कारिक तकनीक यानि प्लास्टिक की बोतल पर स्पेशल कवर यानी बोरी का कपड़ा लगाकर गीला किया जाता है, जिससे महज 15 से 20 मिनट में ही पानी इतना ठंडा हो जाता है कि इतना जल्दी तो ठंडा पानी फ्रिज भी नही कर पाती. पाली में इन दिनों इन बोटल्स की डिमांड काफी बढी हुई है. पाली के पशुराम चौराहा के पास एक महिला इन बोटल्स को बेच रही है जिसको खरीदने के लिए इस हाईवे से गुजरने वाले लोग खरीद भी रहे है.

ऊंटपालक और किसान करते हैं इसका ज्यादा उपयोग
इस स्पेशल तकनीक को कुछ इस तरह इस्तेमाल किया जाात है पहले प्लास्टिक की बोतल पर स्पेशल कवर यानी बोरी का कपड़ा लगाकर गीला किया जाता है. फिर बोतल में पानी भरकर रखा जाता है. जिससे थोड़ी देर में पानी ठंडा हो जाता है. इस स्पेशल बोतल का इस्तेमाल ऊंटपालक और किसान करते हैं जो तेज धूप में खेतों में काम करते है और ऊंटपालक कई किलोमीटर दूर तक सफर करते हैं. वे अपने साथ इस बोतल को रखते हैं.

फ्रिज से भी ज्यादा ठंडा रहता है पानी 
बोतल बेचने वाली महिला रूकमणी देवी ने बताया कि 120 रूपए इस बोटल का रेट है. इस प्लास्टिक की बोतल पर बोरी को लगाया जाता है. इस बोरी को स्थानीय भाषा में तापड़ भी कहते हैं. इस बोरी को पानी से भिगोकर पेड़ के नीचे खुला छोड़ दिया जाता है. करीब 15 से 20 मिनट में पानी ठंडा हो जाता है. यह पानी मटकी और फ्रिज से भी ज्यादा ठंडा होता है. इन्हें ही एक तरह से यहां पर देशी फ्रिज कहा जाता है. वैसे तो इसमें पूरे दिन पानी ठंडा रहता है. इस बोतल को भरते रहो और बोरी पर पानी का छिड़काव करने से पानी थोड़ी देर में ठंडा हो जाता है.

यहां काम आता है यह देशी नुस्खा
गांव में आज भी लोग पुरानी बोतल जिनको काम नही लिया जाता या फिर फैक दिया जाता है. उसमें पानी भरते हैं. इसके बाद बोतल को एक गीले कपड़े में लपेटकर पेड़ से लटका देते हैं. ऐसा करने के थोड़ी देर बात बोतल का पानी एकदम ठंडा हो जाता है. हवा इस पानी के साथ मिलकर बोतल के पानी को ठंडा कर देती है. राजस्थान के उन इलाकों में जहां बिजली नहीं है, लोगों के पास फ्रिज खरीदने के पैसे नहीं हैं, वहां ये देसी नुस्खा तपती गर्मी में लोगों को राहत दिए हुए है.

FIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 22:13 IST



Source link

x