palna-ghar-a-new-children-care-centre-in-munger-police-line-parents-tension-free-during-job-hours – News18 हिंदी


मुंगेर. अब बच्चों को कभी मां की कमी नहीं सताएगी. मां भी बच्चे की चिंता किये बिना अपनी नौकरी कर सकेगी. बच्चों को घर जैसा माहौल दिया जा रहा है. बच्चों  को मां की कमी का बिल्कुल भी एहसास ना हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. जिले का पहला पालना घर मुंगेर के नए पुलिस लाइन मे बनाया गया है.  यहां पुलिस विभाग में कार्यरत महिलाकर्मी अपने बच्चो को रख सकती है.

निःशुल्क है पालना घर 

अब तक जिले में पालना घर नहीं होने के कारण जिले के महिला पुलिसकर्मियों को काफ़ी परेशानी होती थी, लेकिन अब उन्हें बच्चो की चिंता करने की जरुरत नहीं है. यहां पर मां अपने बच्चों को सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक पालना घर मे रख सकती है. जहां बच्चों के खेलने-कूदने की कई प्रकार के खिलोने भी रखे गए है.पालना घर बिल्कुल निःशुल्क है जहां बच्चो को पूरी तरह से घर का माहौल दिया जा रहा है.

पूरी तरह से सुरक्षित हैं बच्चे 

पालना घर में अपने बच्चे को देखने आये पिता विजेंद्र कुमार बताते हैं कि पालना घर बच्चों  के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. यहां  बच्चे को छोड़ कर जाने के बाद किसी तरह की चिंता नहीं होती है. यहां देखने पर ऐसा लगता है जैसे बच्चा अपने ही घर में  है.जब पालना घर नहीं बना था तब काफ़ी परेशानी होती थी लेकिन अब बच्चों  को आराम से यहां छोड़कर दोनों नौकरी करने चले जाते हैं. बच्चो को भूख लगने पर  जो  खाना घर से लाकर देते हैं, उसे यहां  मौजूद केयर टेकर बच्चों को खिला देती है. केयर टेकर बच्चों  का काफ़ी अच्छा देखभाल करती है.

5 वर्ष तक के बच्चों के लिए निशुल्क 

पालना घर मे केयर टेकर के रूप मे कार्यरत शर्मीला कुमारी बताती है कि मुंगेर में  पालना घर खुलने से कई लोगों को अपने बच्चों  को लेकर काफ़ी सहूलियत मिली है. यहाँ 6 माह से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चे को निःशुल्क रखा जाता है. पालना घर में बच्चो का काफ़ी अच्छे से देखभाल किया जा रहा है. बच्चों  के खाने के लिए पेरेंट्स खाना पंहुचा देते हैं  और वो समय पर खाना खिला देती है.

Tags: Child Care, Local18, Munger news, News18 bihar



Source link

x