Panchayat 3 Review: खत्म नहीं हुई ‘फुलेरा’ की कहानी, पिक्चर अभी बाकी है…


लीजिए… आखिर वो पल आ ही गया जिसका सभी को इंतजार था. दर्शक पिछले 2 सालों से अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ‘पंचायत सीजन 3’ का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इसका दूसरा सीजन 18 मई 2022 को रिलीज किया गया था और 28 मई 2024 को इसका तीसरा सीजन भी रिलीज किया जा चुका है. अब आपके मन ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि इस बार का सीजन कैसा है?

दरअसल, कइयों का कहना था कि पहले और दूसरे सीजन के बाद ‘पंचायत सीजन 3’ की कहानी थोड़ी कमजोर पड़ सकती है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. इस बार के सीजन की कहानी ऐसी है कि आपको इसके चौथे सीजन का इंतजार रहेगा यानी फुलेरा गांव की कहानी अभी खत्म नहीं हुई, बल्कि अभी पिक्चर बाकी है. पिछले दो सीजन की तरह ही इस बार भी सीरीज के सारे किरदार आपका दिल जीत लेंगे.

जीतेंद्र कुमार (अभिषेक त्रिपाठी, फुलेरा ग्राम पंचायत के सचिव जी) से लेकर नीना गुप्ता (मंजू देवी दुबे, प्रधान), रघुबीर यादव (बृज भूषण दुबे, प्रधान के पति ‘प्रधान जी’), फैसल मलिक (प्रहलाद, उप-प्रधान), सांविका (प्रधान की बेटी ‘रिंकी’) और चंदन रॉय (विकास, ग्राम पंचायत के कार्यालय सहायक) जैसे कलाकार आपको जरा भी पलक झपकने का वक्त नहीं देंगे.

सीजन 3 की कहानी की शुरुआत वहीं से होती है, जहां दूसरा सीजन खत्म हुआ था. अभिषेक त्रिपाठी का ट्रांसफर हो चुका है और नया सचिव फुलेरा गांव में कदम रखता है. अभिषेक के जाने से प्रधान जी, विकास और प्रहलाद बिलकुल भी खुश नहीं हैं और वे वहीं चाहते हैं कि नया सचिव ज्वाइन करे, क्योंकि एक बार अगर नया सचिव ज्वाइन कर लेगा तो अभिषेक को वापस फुलेरा में लाना प्रधान जी के लिए काफी मुश्किल होगा.

अब नए सचिव के रूप में आपको एक्टर विनोद सूर्यवंशी नजर आएंगे, हालांकि उनका स्क्रीन स्पेस थोड़ा कम है लेकिन जितने समय तक वह सीरीज में नजर आते हैं, वह लोगों को हंसाने में सफल साबित होते हैं. खुद को विधायक का खास बताने वाले इस नए सचिव की एक भी नहीं चलती है और उन्हें गांव से वापस लौटना पड़ता है. खैर, फुलेरा को नया सचिव नहीं मिल पाता है और अभिषेक की गांव में वापसी होती है. उनकी वापसी के साथ ही, फिर से फुलेरा में उनके सामने नई-नई चुनौतियां सामने आने लगती है.

सचिव जी की वापसी न सिर्फ प्रधान जी, विकास और प्रहलाद खुश होते हैं, बल्कि रिंकी को भी उतनी ही खुशी होती है. इस सीजन में दोनों की लव केमिस्ट्री भी देखने को मिलती है. वहीं, आपको इस बार भूषण के किरदार में दुर्गेश कुमार का नया अवतार भी देखने को मिलेगा. इस सीजन में वह पहले से काफी ज्यादा पावर में नजर आ रहे हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो इस बार फुलेरा गांव में जबरदस्त हंगामा मचता दिखाई पड़ता है, क्योंकि पंचायत चुनाव भी सिर पर है.

जब आप इस सीरीज के आखिरी यानी 8वें एपिसोड में प्रवेश करेंगे तो आपको लगेगा कि काश इसके आगे भी कोई एपिसोड होता, क्योंकि जिस जगह इस सीजन की कहानी खत्म हई है, उसके आगे देखने की कहानी जानने के लिए आप काफी ज्यादा एक्साइटेड हो जाएंगे. ऐसे में, ये तो साफ हो गया है कि मेकर्स अब इसके चौथे सीजन की तैयारी में जुट जाएंगे और जिस तरह से 2 साल के गैप में इस सीरीज के नए-नए सीजन आते रहे हैं, उसी तरह 2 साल बाद इसका चौथी सीजन भी आए.

अब बात करेंगे इस सीजन में एक्टिंग की तो जितेंद्र से लेकर नीना गुप्ता, रघुबीर यादव, फैसल मलिक, चंदन रॉय तक सभी ने अपने-अपने अभिनय के साथ न्याय करते दिख रहे हैं. पिछले दो सीजन की तरह इस सीजन में भी सभी ने शानदार अभिनय का प्रदर्शन किया है. थोड़ी कमी जो इस सीजन में नजर आती है, वो है स्पीड का. सीरीज देखते वक्त आपको कई बार ऐसा लगेगा कि कहानी थोड़ी स्लो हो गई है, हालांकि वो जल्द ही स्पीड पकड़ भी लेती है.

वहीं, डायरेक्शन की बात करें तो दीपक कुमार मिश्रा इस बार भी अपने निर्देशन से दर्शकों का दिल जीत लेंगे. उन्होंने इस बार भी शानदार निर्देशन का प्रदर्शन किया है. लोकेशन की बात करें तो सीरीज में आपको कोई नया सेट देखने को नहीं मिलेगा, बस गांव में पंचायत ऑफिस के सामने प्रहलाद के बेटे के नाम से ‘शहीद राहुल पांडे केन्द्रीय पुस्तकालय’ देखने को जरूर मिलेगा. तो कुल मिलाकर देखा जाए तो ‘पंचायत’ का तीसरा सीजन भी आपको काफी पसंद आने वाला है. मेरी ओर से ‘पंचायत’ के तीसरे सीजन को 3.5 रेटिंग.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

Tags: Bollywood news, Entertainment, Web Series



Source link

x