Panchayat Sachiv Bharti : यूपी, बिहार, राजस्थान में कैसे बनते हैं पंचायत सचिव ? जानें कितनी मिलती है सैलरी


Panchayat Sachiv Bharti : पंचायत वेब सीरीज का तीसरा सीजन रिलीज हो चुका है. पिछले दो सीजन में आपने पंचायत सचिव जी यानी जीतू भईया का जलवा तो देखा ही होगा. जीतू भईया के कैरेक्टर के पापुलर होने के बाद लोगों में पंचायत सचिव पद को लेकर जिज्ञासा बढ़ गई है. पंचायत सचिव या ग्राम पंचायत सचिव की भर्ती पंचायती राज विभाग के अंतर्गत होती है. लेकिन अलग-अलग राज्यों में पंचायत सचिव की भर्ती प्रक्रिया और सैलरी में अंतर होता है. आइए जानते हैं यूपी, बिहार और राजस्थान में पंचायत सचिव की भर्ती कैसे होती है और कितनी सैलरी मिलती है.

यूपी में पंचायत सचिव भर्ती

उत्तर प्रदेश के पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिव की भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) निकालता है. इसके लिए ग्रेजुएट होना चाहिए और उम्र उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी जरूरी है. उत्तर प्रदेश में पंचायत सचिव की सैलरी पे लेवल-2 के अनुसार 19900-63200 रुपये है. यूपी में पंचायत सचिव पद पर भर्ती होने के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) पास करना होता है. इसके बाद पीईटी स्कोर के आधार पर मुख्य परीक्षा होती है.

पंचायत सचिव की भर्ती

बिहार में ग्राम पंचायत सचिव की भर्ती बिहार कर्मचारी चयन आयोग निकालता है. इसके लिए 12वीं पास और उम्र 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. बिहार में पंचायत सचिव की सैलरी 21,700 – 69,100/- रुपये मिलती है.

राजस्थान में पंचायत सचिव की भर्ती

राजस्थान में पंचायत सचिव की भर्ती राजस्थान कर्मचारी बोर्ड (RSMSSB) के माध्यम से होती है. यहां ग्राम पंचायत सचिव की सैलरी प्रति माह करीब 62 हजार रुपये है.

Tags: Government jobs, Job and career, Panchayat



Source link

x