Paneer Pakodas have been famous here in Firozabad for 65 years, they taste amazing – News18 हिंदी


धीर राजपूत/फिरोजाबादःअगर आप भी फिरोजाबाद आ रहे हैं और कुछ शुद्ध तरीके से तैयार आइटम खाने को ढूंढ रहे हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप सीधे घंटाघर के पास आइए. जहां एक दम शुद्ध सरसों के तेल में पिछले कई सालों से ब्रेड पकौड़े बिक रहे हैं. यहां एक दम शुद्ध पकौड़े खाने को मिलते हैं. शाम को यहां भीड़ लगी दिखाई देती है. जहां यूपी ही नहीं बल्कि राजस्थान से भी लोग खाने आते हैं.

फिरोजाबाद के घंटाघर के पास त्रिलोकीनाथ के नाम से ठेला लगाने वाले दुकानदार प्रेमबाबू का कहना है कि उनका ठेला लगभग 65 साल पुराना है. इस ठेले पर पहले उनके पिताजी त्रिलोकी नाथ पकौड़े बनाया करते थे. लेकिन अब वह पनीर के ब्रेड पकौड़े बनाकर बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनके ठेले पर पकौड़े बनाकर बेचने की शुरूआत 40 रुपए प्रति किलो से हुई थी. आज यही पकौड़े 400 रुपए प्रति किलो में धड़ल्ले से बिक रहे हैं.

अजमेर के भी लोग आते हैं खाने
शाम को उनके ठेले पर अपार भीड़ दिखाई देती है. जिससे उनकी दुकानदारी अच्छी होती है. वहीं उनके ठेले पर खाने के लिए फिरोजाबाद ही नहीं अजमेर के भी लोग आते हैं. जो यहां से पैक कराकर भी ले जाते हैं. वहीं इससे उनकी रोजाना 2 से 3 हज़ार रुपए तक की बचत हो जाती है.

65 साल में बिल्कुल नहीं बदला स्वाद
दुकानदार ने कहा कि उनके ठेले पर एकदम शुद्ध तरीके से सरसों के तेल में तलकर पनीर पकौड़े तैयार किए जाते हैं. इसमें सबसे पहले सरसों के तेल को गर्म किया जाता है, फिर बेसन में पनीर मिलाकर उसे कढ़ाई में डाला जाता है. जिसके बाद पनीर पकौड़े बनकर तैयार होते हैं. 65 साल बाद भी इनका स्वाद वैसा ही है, जैसा पहले था. इसलिए शुद्ध और अच्छा खाने के लिए लोग यहां आते हैं.

Tags: Food, Food 18, Hindi news, Local18



Source link

x