Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, 5 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू, जानें कौन होगा कप्तान


नई दिल्ली. अगले महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान कर दिया गया है. हॉकी इंडिया ने बुधवार को 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की. हरमनप्रीत सिंह को टीम का कप्तान और हार्दिक सिंह को उप कप्तान बनाया गया है.

भारतीय टीम में पांच खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेंगे. इनमें जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह शामिल हैं. इनके अलावा टीम में पिछले चरण में हिस्सा ले चुके कुछ सीनियर खिलाड़ी भी शामिल हैं. टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम को गत चैम्पियन बेल्जियम, आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है. पूल अंक तालिका में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी.

भारतीय खिलाड़ी इस समय बेंगलुरु के साई केंद्र में राष्ट्रीय शिविर में ओलंपिक की तैयारी में व्यस्त हैं. अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह चौथी बार ओलंपिक में भाग लेंगे. कप्तान हरमनप्रीत का यह तीसरा ओलंपिक होगा.

टोक्यो में 41 साल के अंतराल बाद पदक जीतने के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद भारतीय डिफेंडर रूपिंदरपाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा संन्यास ले चुके हैं जबकि सुरेंदर कुमार टीम से बाहर हैं. टोक्यो में मुख्य टीम का हिस्सा रहे नीलकांत शर्मा को वैकल्पिक खिलाड़ियों में रखा गया है. दिलप्रीत सिंह को मौका नहीं मिला है. गोलकीपर कृष्ण पाठक लगातार दूसरे ओलंपिक में वैकल्पिक खिलाड़ी होंगे. (इनपुट भाषा)

Tags: Harmanpreet Singh, Olympics 2024, Paris olympics, Paris olympics 2024, Sports news



Source link

x