Paris Olympics 2024 histry of olympic india first gold medal abhinav bindra


Olympics History: पेरिस 2024 ओलंपिक और फ्रांस में पैरालंपिक खेल अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है. ये खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेंगे. भारत की ओर से भी खिलाड़ी ओलंपिक खेलों के लिए जा चुके हैं. जहां हर हिंदुस्तानी को ज्यादा से ज्यादा गोल्ड मेडल की दरकार है वहीं क्या आप जानते हैं कि भारत ने ओलंपिक में सबसे पहला मेडल कब जीता था? यदि नहीं तो चलिए जान लेते हैं.

भारत को कब मिला था पहला ओलंपिक पदक?

बता दें कि भारत ने ओलंपिक में पहली बार साल 1900 में भाग लिया था. जिसमें एकमात्र एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड ने दो रजत पद जीते थे. इस तरह भारत ओलंपिक में मेडल जीतने वाला पहला एशियाई देश बन गया था. वहीं ओलंपिक में पहले गोल्ड मेडल की बात करें तो साल 1928 में हुए ओलंपिक गेम्स में भारत की हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा दिया था और व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय चैंपियन की बात करें तो वो अभिनव बिंद्रा थे, जिन्होंने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया था. इस तरह से उन्होंने पहली बार भारत को भी गोल्ड मेडल दिलवाया था.

क्या है ओलंपिक का इतिहास

वैसे तो खेलों का इतिहास आज का नहीं है बल्कि 3000 साल पुराना बताया जाता है. जिसकी शुरुआत प्राचीन ग्रीस के पेलोपोन्नीस से मानी जाती है. यहां के शहर ओलंपिया में हर चार साल में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थीं और यहीं से नाम निकला ओलंपिक. हालांकि इसके बाद ये जारी रहने की बजाय बंद हो गया. फिर साल 1894 में फ्रांस के पियरे डी कुरबर्तिन ने ओलंपिक खेलों को पुनर्जीवित करने की अपनी योजना शुरू की और साल 1896 में पहला ओलंपिक आयोजित किया.

वहीं ग्रीस यानी यूनान की राजधानी एंथेस में ये खेल पहली बार आयोजित किया गया था. उस समय इस खेल में 14 देशों और 241 एथलीटों ने भाग लिया था. आईओसी का विचार था कि इसके बाद होने वाले ओलंपिक को दूसरे शहरों में आयोजित किया जाए. बता दें इसके बाद दूसरा ओलंपिक साल 1900 में आयोजित किया गया था.                                                 

यह भी पढ़ें: क्या सच में ये था दुनिया का सबसे पहला MEME, जानिए इसे किसने बनाया था



Source link

x