paris olympics 2024 know How many countries have hosted the Olympics till now all details


Paris Olympics 2024: 26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक का आगाज होने जा रहा है. इस बार के ओलंपिक खेलों का आयोजन 11 अगस्त तक होगा. भारत सहित दुनिया के सभी देश इन खेलों की तैयारियों में जुट गए हैं. दरअसल यहां आयोजित होने वाले खेलों में दुनियाभर के 10 हजार एथलीट्स हिस्सा लेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर अबतक किनकिन देशों ने ओलंपिक का आयोजन किया है और ये खेल अबतक कितने देशों में आयोजित किया जा चुका है.

कितने देश कर चुके हैं ओलंपिक को होस्ट?

बता दें कि आज तक (2024) ओलंपियाड के खेलों का आयोजन 23 शहरों और 20 देशों में किया जा चुका है, वहीं शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन 21 शहरों और 13 देशों ने होस्ट किया है.

ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेलों का आयोजन 3 शहरों और 3 देशों में किया जा चुका है, और शीतकालीन युवा ओलंपिक खेलों का आयोजन चार शहरों/प्रांतों और चार देशों में किया जा चुका है. कुल मिलाकर, 47 शहरों और 27 देश और पांच महाद्वीपों ओलंपिक खेलों या युवा ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुके हैं.

दो बार ओलंपिक होस्ट करने वाले पहला देश है जापान

जापान ऐसा पहला एशियन देश है जो अबतक दो बार ओलंपिक खेलों का आयोजन कर चुका है. पहली बार ओलंपिक का आयोजन एथेंस, ग्रीस में 1896 में किया गया था. बता दें ओलंपिक गेम्स का आयोजन हर 4 साल में होता है.

दुनिया के कितने देश लेते हैं ओलंपिक में भाग?

ओलंपिक खेलों में आपने अक्सर सुना होगा एथलीट किसी विशेष देश के झंडे का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं. लेकिन ओलंपिक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, 206 देश नहीं बल्कि 206 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के एथलीट इन खेलों में भाग ले रहे होते हैं. पेरिस ओलंपिक्स 2024 की बात करें तो इस बार 196 ओलंपिक समितियों के कुल 10,672 एथलीट्स ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे लेंगे.

इन 196 ओलंपिक समितियों में ओलंपिक रेफ्यूजी टीम भी एक अलग टीम होगी. इस टीम के अंतर्गत वो एथलीट आते हैं जिन्हें उनके देश से कोई सहायता नहीं मिल रही हो. जैसे अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने हाल ही में 3 महिला एथलीटों को मान्यता देने से इनकार कर दिया था. ऐसे में संभव है कि ये 3 एथलीट ओलंपिक रेफ्यूजी टीम का प्रतिनिधित्व करती नजर आ सकती हैं.                                                          

यह भी पढ़ें: 2011 में आखिरी बार हुई थी भारत की जनगणना, अब बिना गिने कैसे बताया जा रहा 142 करोड़ का आंकड़ा?



Source link

x