Paris Paralympics 2024: प्रीति पाल ने रचा इतिहास, पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत को दिलाया छठा मेडल


नई दिल्ली. भारत की महिला पैरा रेसर प्रीति पाल ने पेरिस पैरालंपिक में दूसरा मेडल जीता. उन्होंने महिलाओं की 200 मीटर (T35) कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. इसके साथ ही प्रीति ने इतिहास रच दिया है. वह पैरालंपिक में ट्रैक एंड फील्ड में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं.

प्रीति पाल (Preeti Pal ) ने रविवार को 30.01 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ महिलाओं की 200 मीटर टी35 श्रेणी में कांस्य पदक जीता. यह पेरिस पैरालंपिक में उनका दूसरा पदक है. प्रीति (23 वर्ष) का कांस्य पेरिस में भारत का दूसरा पैरा एथलेटिक्स पदक भी है. टी35 में वो खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनमें हाइपरटोनिया, अटैक्सिया और एथेटोसिस जैसी समन्वय संबंधी विकार होते हैं.

शुक्रवार को उन्होंने पैरालंपिक ट्रैक स्पर्धा में भारत का पहला एथलेटिक्स पदक जीता था. उन्होंने महिलाओं की टी35 100 मीटर प्रतियोगिता में 14.21 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ कांस्य पदक जीता था. पैरालंपिक के 1984 चरण के बाद से भारत ने जो भी एथलेटिक्स पदक जीते थे वो सभी फील्ड स्पर्धा से आए थे. भारत के पेरिस पैरालंपिक में यह छठा मेडल है. भारत की ओर से पेरिस पैरालंपिक में 84 सदस्यीय दल हिस्सा ले रही है. यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है.

FIRST PUBLISHED : September 1, 2024, 23:52 IST



Source link

x