Patna Weather Report: रजाई निकालने की कर लें तैयारी, पटना के तापमान में भारी गिरावट, IMD ने दिया बड़ा अपडेट


पटना: पटना जिले के सभी हिस्सों से अब बारिश का मौसम विदा ले चुका है और शरद ऋतु की ठंडक ने दस्तक दे दी है. बिहार की राजधानी में सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है, वहीं रात के समय ओस की बूंदें भी टपकने लगी हैं. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार, अक्टूबर से दिसंबर तक का समय शरद ऋतु कहलाता है, जिसे पतझड़ का मौसम भी कहते हैं. अब मौसम में बड़ा बदलाव हो रहा है जो लोगों को रजाई निकालने की तैयारी करने का संकेत दे रहा है. इसके साथ ही अब एसी और कूलर को भी बंद करने का समय आ गया है.

पटना शहर में शरद ऋतु का असर साफ तौर पर दिख रहा है. कंकड़बाग, मरीन ड्राइव, बेली रोड में सुबह की हल्की ठंडक और दिन के समय में मीठी धूप लोगों को एक नया अनुभव दे रही है. पटना के अलग अलग पार्कों में मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों ने सुबह-सुबह हल्की ठंड का आनंद उठाया. एक निजी वेबसाइट के अनुसार आज सुबह 6 बजे पटना का तापमान 19°C रिकॉर्ड किया गया. इस वजह से लोगों को हल्की ठंडक महसूस की गई. जैसे जैसे दिन चढ़ेगा, तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

तापमान में गिरावट आना शुरू
दोपहर 2 बजे के करीब तापमान 34°C तक पहुंच सकता है. शाम होते ही हवा में फिर से ठंडक आ जायेगी और तापमान में गिरावट शुरू हो जायेगी. हल्की ठंडक के कारण शाम को मरीन ड्राइव की तरफ लोगों को समय बिताने में आराम महसूस हो रहा है. रात में ओस की बूंदों ने मौसम को और भी ठंडा बना दिया है, लोगों को चादर निकालने की जरूरत महसूस होने लगी है.

ओस की बूंदों और ठंडी हवाओं का असर
पटना के बिहटा, पालीगंज, मोकामा, बाढ़ सहित ग्रामीण इलाकों में शरद ऋतु का असर और भी ज्यादा महसूस किया जा रहा है. सुबह की ठंडक ने यहां के लोगों को चादर ओढ़ने पर मजबूर कर दिया है. रात में ओस की बूंदें टपकने लगी हैं, जिससे ग्रामीण इलाकों में ठंड का असर और गहरा हो गया है. उत्तर-पश्चिमी हवा के ठंडे झोंके इन इलाकों में मौसम को और भी सुहाना बना रहे हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों में दिन की आद्रता 50 से 60 प्रतिशत के बीच रहती है, और रात में तापमान दिन की तुलना में 8 से 10°C तक गिर जाता है. ऐसे में रात के समय ठंडक और भी बढ़ जाती है. इस वजह से लोग अब ठंड से बचने के लिए अतिरिक्त तैयारी करने में जुट गए हैं.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS



Source link

x