Patna Weather Report: Rain Alert There will be heavy rainfall in Patna throughout day today easterly wind will blow


पटना. बिहार में इन दिनों मॉनसून सुपर एक्टिव रूप में है. कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. गर्मी से तो राहत है लेकिन नदियों के जलस्तर के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. गुरुवार को दिन भर राजधानी पटना में झमाझम बारिश का दौर जारी रहा. आज भी मौसम का मिजाज ऐसा रहने की संभावना है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आज पटना के अनेक जगहों पर मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है. जिले के राजधानी क्षेत्र के बाहर अन्य जगहों पर भी अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है. इसके बावजूद भी पटना जिले में अबतक 40 फीसदी वर्षा की कमी बनी हुई है.

दिनभर होगी झमाझम बारिश
आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, पटना जिले के मोकामा से लेकर पालीगंज, मनेर, मसौढ़ी सहित सभी जगहों में आज मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. दिनभर बादल छाए रहेंगे और झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. राजधानी की बात करें तो यहां सुबह से ही वर्षा हो रही है. हालांकि बारिश की बूंदें पतली ही है लेकिन लगातार हो रही है.

शाम के 8 बजे तक 90 फीसदी वर्षा की संभावना बनी हुई है. रात में बारिश में थोड़ी ब्रेक लग सकती है. लेकिन दिनभर झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. डाकबंगला, इनकम टैक्स, आर ब्लॉक, सगुना मोड़, बोरिंग रोड़, दीघा, जेपी गंगा पथ, बाजार समिति, कंकड़बाग सहित राजधानी के कई इलाकों में दिन भर बारिश होती रहेगी.

इस दौरान पटना में दिन का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 28°C और रात का तापमान 26°C में आस पास रहने की संभावना है. उम्मीद लगाई जा रही है कि आज राजधानी क्षेत्र में 36.6 मिमी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दिन में पूर्वा हवा 21 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली है. पटना में शनिवार तक बारिश का हाल यही रहेगा. उसके बाद धीरे धीरे धूप देखने को मिलेगी. फिलहाल गुरुवार को धूप नहीं निकली थी. आज भी धूप निकलने की संभावना कम है.

भूलकर भी ना करें काम
नदियों के जलस्तर में वृ‌द्धि होने से निचला बाढ़ ग्रस्त इलाकों के जलमग्न होने की संभावना है. बारिश के दौरान दृश्यता में प्रभावी कमी एवं कच्चे रास्तों के फिसलन युक्त या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने की संभावना बनी हुई है. वज्रपात से जान-माल एवं पशु हानि की संभावना है. बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने पर किसानों तथा नागरिकों को पक्के घर में शरण लें वर्षा के दौरान नदी में यात्रा करने से बचे.

पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-थलग पेड़ों के नीचे आश्रय न लें, क्योंकि ये बिजली के सुचालक होते हैं. किसान भाइयों को ख़राब मौसम के दौरान कृषि कार्य को स्थगित करने तथा मौसम साफ़ होने के उपरांत कृषि कार्य निपटाने की सलाह दी जाती है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS



Source link

x