Peeth Kaise Karen Majboot, Backbend Yoga Asanas – पीठ मजबूत करने के लिए रोज करें ये 5 बैकबेंड योगा पोज़, शरीर में आएगी गजब की फ्लैक्सबिलिटी


पीठ मजबूत करने के लिए रोज करें ये 5 बैकबेंड योगा पोज़, शरीर में आएगी गजब की फ्लैक्सबिलिटी

वीरभद्र योगासन-इस आसन को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं, दोनों हाथों को जोड़कर ऊपर की तरफ ले आएं.

Body flexibility : हर किसी की चाहत होती है उसके शरीर में लचीलापन और मजबूती बनी रहे. लेकिन खराब लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में पीठ दर्द, कमर दर्द (back pain) शरीर (body pain) में अकड़न जैसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे योगासन (yogasan) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी पीठ मजबूत होगी और शरीर में लचीलापन (flexibility) भी आएगा. 

बैकबेंड योगासन | Backbend Health Benefits

यह भी पढ़ें

वीरभद्र योगासन- इस आसन को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं, दोनों हाथों को जोड़कर ऊपर की तरफ ले आएं. अब दाहिने पैर को 90 डिग्री के कोण पर आगे लाइए, फिर थोड़ा पीछे की ओर झुकें और वापस स्टैंडिंग पोजीशन में आ जाइए. 

त्रिकोणासन- इस आसन को करने से मानसिक, शारीरिक, और आत्मिक तंदरुस्ती मिलती है. यह पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि त्रिकोणासन कूल्हे, कमर, कंधे और गर्दन को खोलता है, जिससे शरीर के ये हिस्से मजबूत होते हैं. यह आपके आंतों, किडनी को भी मजबूत करने में सहायक होते हैं. 

 धनुरासन – इस आसन को करने से शरीर को एक धनुष आकार मिलता है. इससे पेट, पीठ और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने से आपकी पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पाचन तंत्र सुधरता है, और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 

भुजंगासन- इस आसन में आ पेट के बल लेट जाइए. फिर हाथों को चेस्ट के बगल में कोहनी से मोड़कर रखिए. धीरे-धीरे धड़ को ऊपर उठाएं और फिर नीचे आ जाएं. इन आसनों को करने से ताकत बढ़ती है, मेंटल हेल्थ अच्छी होती है और पॉश्चर बेहतर होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

उत्तराखंड की नदियां गुस्से में, ज्यादातर हिस्सों में बारिश की आशंका



Source link

x