Phogat Sisters Geeta Babita real Story Aamir khan bollywood film dangal Broke All Records


Dangal Record: हमारे देश में खेल कूद पर बनी अधिकतर फिल्में हिट होती है. भारतीय फैंस को स्पोर्ट्स पर बनी फिल्में काफी पसंद आती है. इंडिया ने अब तक कई स्पोर्ट्स हीरो की जिंदगी को बड़े पर्दे पर उतारा है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्पोर्ट्स से जुड़ी एक फिल्म ही भारतीय सिनेमा की सबसे कमाऊ फिल्म भी है.

ये फिल्म साल 2016 में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी. बॉलीवुड की इस फिल्म ने दुनियाभर में ताबड़तोड़ कमाई की थी. इसमें फोगाट सिस्टर्स गीता फोगाट और बबीता फोगाट के अलावा उनके रेसलर पिता महावीर फोगट की जिंदगी की कहानी देखने को मिली थी. आप समझ गए होंगे कि बात हो रही है फिल्म ‘दंगल’ की.

महावीर फोगाट से शुरु हुआ दंगल का सफर


गीता और बबीता...'फोगाट सिस्टर्स' की कहानी ने दी इंडिया की सबसे कमाऊ फिल्म 'दंगल', तोड़ दिए थे सारे रिकॉर्ड्स

दंगल का सफर शुरु होता है भारत के पूर्व रेसलर महावीर फोगाट से. महावीर नेशनल लेवल के पहलवान रह चुके हैं. साल 2016 में नितेश तिवारी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में महावीर का रोल एक्टर आमिर खान ने निभाया था. उनका किरदर एक बेटे की चाह में रहता है जो चाहता है कि उनका बेटा रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीत सके. बता दें कि दंगल में एक्ट्रेस साक्षी तंवर महावीर की पत्नी के रोल में नजर आई थीं.

फिर बेटियों गीता और बबीता को ट्रेनिंग देते हैं महावीर

बेटे की चाह में जी रहे महावीर बाद में अपनी दोनों बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट को रेसलिंग की ट्रेनिंग देते हैं. दंगल में बबीता का रोल सुहानी भटनागर और गीता का रोल जायरा वसीम ने निभाया था. दोनों एक बार दो पड़सी लड़कों की जमकर पिटाई कर देती है इसके बाद महावीर फोगट की सोच बदल जाती है.

गीता और बबीता...'फोगाट सिस्टर्स' की कहानी ने दी इंडिया की सबसे कमाऊ फिल्म 'दंगल', तोड़ दिए थे सारे रिकॉर्ड्स

फिर आमिर खान के किरदार महावीर फोगाट को एहसास होता है कि, ‘म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के?’ इसके बाद महावीर अपनी बेटियों को रेसलिंग के लिए तैयार करते हैं. उन्हें समाज के ताने भी सुनने को मिलते हैं हालांकि वे समझ चुके थे कि चाहे लड़का हो या लड़की गोल्ड तो गोल्ड ही रहेगा. महावीर फोगाट और उनकी बेटियों की कहनी ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया था. आज 8 साल बाद भी दंगल का रिकॉर्ड कायम है.

वर्ल्डवाइड कमाई 2024 करोड़, भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

दंगल बॉलीवुड के साथ ही इंडिया की भी ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म है. दिसंबर 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म की वर्ल्डवाइड कमाई 2024 करोड़ रुपये रही है. वहीं इंडिया में फिल्म का टोटल कलेक्शन 538.03 करोड़ रुपये हुआ था. दंगल अब तक भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. आठ साल बाद भी दंगल की बादशाहत बरकरार है.

यह भी पढ़ें: प्रभास की ‘कल्कि 2898 एडी’ ने शाहरुख की ‘जवान’ को पछाड़ा, कायम किया नया रिकॉर्ड



Source link

x