Pilibhit Junction Railway Station, called the Gateway of Uttarakhand, will look like this – News18 हिंदी


सृजित अवस्थी/पीलीभीत: उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले का रेलवे स्टेशन, न केवल पीलीभीत, बल्कि उत्तराखंड के कई इलाकों के लिए भी महत्वपूर्ण है. इसे ध्यान में रखते हुए, पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चुना गया है. इस योजना के तहत, करोड़ों रुपये की लागत से स्टेशन पर आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. रेलवे स्टेशन के मेन गेट पर जिले की पहचान बांसुरी भी लगाई जाएगी. स्टेशन के नए स्वरूप को लेकर इज्जतनगर रेल मंडल ने एक वीडियो भी साझा किया है.

पीलीभीत जिला उत्तराखंड की सीमा पर स्थित है. वहीं पीलीभीत पड़ोसी देश नेपाल से भी सीमा साझा करता है. वहीं पीलीभीत जिले को उत्तराखंड का गेटवे भी कहा जाता है. उत्तराखंड के तमाम इलाकों के साथ ही साथ नेपाल की भी एक बड़ी आबादी दूरदराज़ जाने के लिए पीलीभीत का ही रुख करते हैं. इस लिहाज़ से पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. इसको ध्यान में रखते हुए इज्जतनगर रेल मंडल की ओर से पीलीभीत के रेलवे स्टेशन का चयन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया था. इसके तहत तकरीबन 17 करोड़ की लागत से तमाम कार्य कराए जा रहे हैं. आज हुए पीएम नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम के बाद जिले के सांसद वरुण गांधी ने निर्माण कार्यों का आधिकारिक शिलान्यास किया है.

रेलवे स्टेशन पर किए जा रहे हैं ये कार्य
पीलीभीत जिला पर्यटन के लिहाज से भी अधिक मायने रखता है. वहीं पीलीभीत को बांसुरी नगरी के नाम से भी जाना जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट पर बांसुरी का रेप्लिका बनाया जाना है. इसके साथ ही ब्रिटिश काल में बनाई गई रेलवे स्टेशन की मुख्य इमारत को भी मॉर्डन लुक दिया जाएगा. वहीं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फुटओवर ब्रिज पर एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ियां) लगाई जाएंगी. यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए प्लेटफ़ॉर्म को भी पहले की अपेक्षा और चौड़ा कर बनाया जाएगा. इसके साथ ही चार्जिंग प्वाइंट, पार्किंग आदि तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाएगा.

देश का पांचवां सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म
अगर आंकड़ों को देखा जाए तो पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन देश का पांचवां सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है. लेकिन बावजूद इसके पीलीभीत जंक्शन से लंबी दूरी की 5 ट्रेनें भी यात्रियों को नसीब न हो सकी है. ऐसे में स्थानीय लोग सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

Tags: Local18, Pilibhit news



Source link

x