PM मोदी ने सुप्रीम कोर्ट को लेकर ऐसा क्या कहा… बगल में बैठे CJI भी हाथ जोड़कर मुस्कुराने लगे



PM Modi Independence Day DY Chandrachud PM मोदी ने सुप्रीम कोर्ट को लेकर ऐसा क्या कहा... बगल में बैठे CJI भी हाथ जोड़कर मुस्कुराने लगे

हाइलाइट्स

CJI ने PM मोदी की बात पर हाथ जोड़कर कर अभिवादन किया
जजमेंट के ऑपरेटिव पार्ट को उसकी भाषा में उपलब्ध कराने की तारीफ
पीएम मोदी ने अपने भाषण में मातृभाषा में पढ़ाई का जिक्र किया

नई दिल्ली: देश आज 77वां स्‍वाधीनता दिवस (Independence Day 2023) मना रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया. पीएम मोदी ने देश की 140 करोड़ जनता को आजादी के महान पर्व पर शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन के दौरान क्षेत्रीय भाषाओं के महत्व पर प्रकाश डाला. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट की तारीफ में पीएम मोदी ने ऐसा कुछ कहा कि वहां बगल में बैठे सेजीआई भी मुस्कुराने लगे और उन्होंने हाथ जोड़कर पीएम मोदी का अभिवादन किया. दरअसल, पीएम मोदी ने क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के सुप्रीम कोर्ट के हालिया कदम का जिक्र करते हुए कहा कि मातृभाषा का महत्व बढ़ रहा है.

लाल किले पर संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं सुप्रीम कोर्ट को भी धन्यवाद देता हूं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि फैसले का ऑपरेटिव हिस्सा किसी एक क्षेत्रीय भाषा में होगा. क्षेत्रीय भाषा का महत्व बढ़ रहा है.’ इस दौरान स्वतंत्रता दिवस समारोह में अतिथियों में शामिल भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने हाथ जोड़कर पीएम मोदी की टिप्पणी को स्वीकार किया, जबकि अन्य मेहमानों ने तालियां बजाईं.

शख्स ने CJI चंद्रचूड़ से पूछा एक साधारण सवाल…और सुप्रीम कोर्ट में हो गया ये बड़ा बदलाव, जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मातृभाषा का महात्मय बढ़ रहा है. पीएम मोदी ने मातृभाषा में पढ़ाई का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा कि हमने मातृभाषा में पढ़ाने पर बल दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे मातृभाषा में पढ़ सकें इसके लिए हमने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई पर भी बल द‍िया है.

PHOTOS: 2014 से 2023 तक… कब कैसे दिखे PM मोदी, लाल किले पर हर बार अलग रहा है अंदाज, देखें तस्वीरें

VIDEO: ‘चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का मान’, लाल किले से PM मोदी ने पढ़ी कविता, आपने सुनी क्या?

कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने तय किया था कि वो अपने द्वारा सुनाए गए फैसलों को कई क्षेत्रीय भाषाओं में सुप्रीम कोर्ट की बेबसाइट पर अपलोड करेगा. सुप्रीम कोर्ट में अब जजमेंट को अंग्रेजी से हिन्दी में ट्रांसलेट किया जाता है. इसके बाद इसका क्षेत्रीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाता है. 500 पन्नों जैसे बड़े जजमेंट को संक्षिप्त करके एक या दो पन्नों में किया जाता है ताकि आम लोगों को समझ में आ जाए. सुप्रीम कोर्ट ने जिन क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद करने की शुरुआत की है उसमें अंग्रेजी के साथ हिन्दी, तमिल, गुजराती और उड़िया हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि यह वर्ष रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती का वर्ष है. ये वर्ष मीराबाई के 525 वर्ष का भी वर्ष है. इस बार 26 जनवरी को हमारे गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ होगी. पल-पल प्रेरणा और पल-पल संकल्‍प का इससे बड़ा अवसर नहीं होगा. उन्‍होंने प्राकृतिक आपदाओं में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

Tags: DY Chandrachud, Independence day, Pm narendra modi, PM Narendra Modi News, PM Narendra Modi Speech



Source link

x