PM Internship Scheme Portal launching today candidates can apply from this date


केंद्र सरकार ने 3 अक्टूबर से पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत एक केंद्रीकृत पोर्टल लॉन्च किया है, जो युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगा. इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न कंपनियां इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर सकेंगी. इच्छुक इंटर्न 12 अक्टूबर से इस विशेष पोर्टल (PM Internship Scheme Portal) पर आवेदन कर सकते हैं.

इस पोर्टल का उद्देश्य स्वचालित रूप से उपलब्ध रिक्तियों के लिए दोगुने आवेदकों का चयन करना है. आवेदकों को एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें उन्हें अपनी रुचियों और कौशल की जानकारी देनी होगी. पोर्टल यह तय करेगा कि कौन से उम्मीदवार किस कंपनी के लिए उपयुक्त हैं. इसके साथ ही सीवी भी तैयार किया जाएगा.

बजट में हुआ था एलान

उम्मीदवारों का चयन उनके प्रोफाइल, पसंद और पात्रता के आधार पर किया जाएगा. योजना में भागीदार कंपनियां इस चयनित सूची में से अपने लिए उम्मीदवार चुनेंगी. सूत्रों के अनुसार, कंपनी मामलों के मंत्रालय ने भागीदार कंपनियों को उम्मीदवारों की पात्रता के दिशा निर्देश भी भेज दिए हैं. जुलाई में पेश बजट में केंद्र सरकार ने एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान करने की योजना का ऐलान किया था. इस योजना में रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी समूह और महिंद्रा जैसी कंपनियों ने रुचि दिखाई है.

इन बातों का रखें खास ध्यान

आवेदक को 10वीं पास होना चाहिए, उम्र 21 से 24 वर्ष होनी चाहिए, और परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा, आवेदक को फुल टाइम कोर्स या नौकरी के साथ इंटर्नशिप करने की अनुमति नहीं होगी. IIT, IIM, और IISER जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से ग्रेजुएट उम्मीदवार भी आवेदन नहीं कर सकेंगे. ऑनलाइन कोर्स या वोकेशनल ट्रेनिंग कर रहे छात्र इस योजना में भाग ले सकते हैं, बशर्ते इंटर्नशिप का आधा हिस्सा वास्तविक कार्य अनुभव में हो.

इतना मिलेगा स्टाइपेंड

हर इंटर्न को महीने में 5000 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा, जिसमें से 4,500 रुपये सरकार और 500 रुपये कंपनियों द्वारा दिए जाएंगे. एक साल बाद सरकार द्वारा अतिरिक्त 6,000 रुपये भी दिए जाएंगे.

ये हैं जरूरी डाक्यूमेंट्स

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पते का प्रमाण, शैक्षणिक योग्यता और पैन कार्ड शामिल हैं. इस पहल से एक करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, जो उनकी पेशेवर यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x