PM Modi Announces Quad Scholarships Worth Rs 4 Crore for Students of Indo Pacific Region


भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति पहल शुरू की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विलमिंगटन, डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद इस योजना की घोषणा की. इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने भी भाग लिया. पीएम मोदी ने बताया कि भारत की ओर से 500,000 डॉलर (करीब 4.17 करोड़ रुपये) की राशि की 50 क्वाड छात्रवृत्तियां दी जाएंगी. ये छात्रवृत्तियां भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित तकनीकी संस्थान में 4 वर्षीय स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रम के लिए दी जाएंगी.

प्रत्येक क्वाड फेलो को शैक्षणिक खर्चों को पूरा करने के लिए 40,000 डॉलर (लगभग 33.39 लाख रुपये) का एकमुश्त वित्तीय अनुदान मिलेगा. फिलहाल, विस्तृत पात्रता मानदंड घोषित नहीं किए गए हैं, लेकिन जल्द ही इन्हें जारी किया जाएगा.

क्वाड फेलोशिप क्या है?

क्वाड फेलोशिप का प्रबंधन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन (IIE) द्वारा किया जाएगा, जो एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन है. यह फेलोशिप 2024 से शुरू होगी और संयुक्त राज्य अमेरिका में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के अध्ययन के लिए मास्टर और डॉक्टरेट छात्रों को प्रायोजित करेगी.

यह भी पढ़ें: एक्जिम बैंक में ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, रजिस्ट्रेशन जारी हैं, फटाफट कर दें अप्लाई  

फेलोशिप का उद्देश्य क्वाड देशों (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान) के बीच नवाचार और सहयोग को बढ़ावा देना है. कार्यक्रम के माध्यम से प्रत्येक देश के शीर्ष वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और राजनेताओं के साथ नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे. इसका उद्देश्य फेलो के बीच विभिन्न समाजों और संस्कृतियों के बारे में मूलभूत समझ विकसित करना है.

यह भी पढ़ें: ये है वायु सेना की स्पेशल फोर्स, नाम सुनकर ही कांपते हैं लोग, जानिए इतिहास 

पात्रता मानदंड

आवेदन के समय अभ्यर्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. आवेदक क्वाड देशों (ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान, अमेरिका) में से किसी एक का या दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में से किसी एक का नागरिक या कानूनी स्थायी निवासी होना चाहिए. आवेदक को स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी.

यह भी पढ़ें: इंडियन कोस्ट गार्ड में कई पदों पर निकली भर्ती, लाखों में मिलेगी सैलरी  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x