PM Modi Speech: आकांक्षा, आशावाद और विश्वास से लबरेज रहा PM मोदी का भाषण, युवाओं को खास संदेश भी



77th independence day speech by prime minister narendra modi to his beloved parivar jan PM Modi Speech: आकांक्षा, आशावाद और विश्वास से लबरेज रहा PM मोदी का भाषण, युवाओं को खास संदेश भी

नई दिल्ली: पूरा देश स्‍वतंत्रता द‍िवस (Independence Day 2023) के रंग में सराबोर है. देश आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लाल किले पर 10वीं बार तिरंगा फहराया. उन्होंने लाल किले के प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित भी किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने मणिपुर का जिक्र किया और वहां के लोगों के प्रति स्पष्ट एकजुटता व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी का यह 140 करोड़ भारतीयों के लिए आकांक्षा का भाषण रहा. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने भाषण की शुरुआत में ही इस मुद्दे को उठाना मौजूदा मुद्दे के समाधान के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है. 10 प्वाइंट में जानिए पीएम मोदी के भाषण की खास बातें…

लाल किले पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने युवाओं को विशेष संदेश दिया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह भारत में युवा होने का एक विशेष समय है. आज कई अवसर उपलब्ध हैं. इस अवसरों का उपयोग युवा भरपूर तरीके से करें.

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने दुनिया को याद दिलाया कि जब भारत की बात आती है, तो बड़े शहरों से परे देखना चाहिए. यह छोटे शहर और गांव हैं, जो नए नवाचार करने में सबसे आगे हैं.

पीएम मोदी ने भारत के उत्थान में सीधे तौर पर पेशेवर वर्ग को श्रेय दिया. यहां खास बात यह कि यह पहली बार है कि किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से पेशेवरों को श्रेय दिया है, जो महत्वपूर्ण है.

पीएम मोदी ने गर्व के साथ कहा कि भारत अजेय है, जिस देश का समय आ गया हो उसे कोई ताकत नहीं रोक सकती.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्पष्ट रूप से कहा कि भू-राजनीतिक समीकरण और विश्व व्यवस्था बढ़ रही है और इसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि दुनिया ने देखा है कि भारत कोविड काल में क्या कर सकता है.

पीएम मोदी के भाषण में उनके कार्यकाल में गठित मंत्रालयों के माध्यम से एनडीए की कार्य संस्कृति की झलक दिखती है. चाहे वह कौशल, जल शक्ति, मत्स्य पालन, सहकारिता और आयुष हो.

ये इस सदी में उभरती चुनौतियों को पूरा करते हैं, चाहे वह युवा शक्ति का उपयोग हो, पानी सुनिश्चित करना हो या स्वस्थ जीवन पर फोकस हो.

पीएम मोदी का कहना है कि अगली विश्वकर्मा जयंती पर एक नई योजना ‘विश्वकर्मा योजना’ शुरू की जाएगी, जिससे कई लोगों को फायदा होगा, जिनमें से अधिकांश ओबीसी समुदाय से होंगे.

उन्होंने एक जरूरी गारंटी भी दी कि आने वाले 5 सालों में भारत दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा. पीएम मोदी का पूरा भाषण अपने प्रिय परिवारजन के लिए था. इसमें विश्वास से लेकर आशावाद तक की झलक थी.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने यह स्पष्ट करते हुए कहा कि आने वाले हजार साल भारत के हैं, जो पिछले 1000 वर्षों की गुलामी और अधीनता से एक महत्वपूर्ण ब्रेक है.

.

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 12:02 IST



Source link

x