PM Narendra Modi Lunch Hosted By Vice President Kamala Harris Key Points – भारत-अमेरिका के बीच दोस्ती और गहरी होनी चाहिए: कमला हैरिस के लंच पर बोले PM मोदी


भारत-अमेरिका के बीच दोस्ती और गहरी होनी चाहिए: कमला हैरिस के लंच पर बोले PM मोदी

अमेरिकी विदेश मंत्रालय में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी के लिए लंच रखा था.

वॉशिंगटन:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अमेरिका दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन है. शुक्रवार को वो सबसे पहले व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ टेक्नोलॉजी हैंडशेक प्रोग्राम में शामिल हुए. इसके बाद पीएम मोदी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ लंच में शामिल हुए. इस दौरान पीएम ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता और सहयोग और गहरा होना चाहिए.

पढ़ें लंच के दौरान पीएम मोदी के स्पीच की खास बातें:-

  1. पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस भव्य स्वागत के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री ब्लिंकन को धन्यवाद देना चाहता हूं. आपके गर्मजोशी भरे शब्दों के लिए मैं आपका हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. 

  2. पीएम मोदी ने कहा, “आज, मुझे विदेश विभाग में एक बार फिर आपके सामने आकर खुशी हो रही है. पिछले 3 दिनों में, मैंने कई बैठकों में भाग लिया. इन सभी बैठकों में एक बात समान थी. सभी इस बात पर सहमत थे कि भारत और अमेरिका के लोगों के बीच दोस्ती और सहयोग और गहरा होना चाहिए.”

  3.  पीएम मोदी ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की माता जी 1958 में भारत से अमेरिका आई थीं उस समय अधिकांश लोगों के पास फोन नहीं था. इसलिए वे अपने हाथ से लिखकर अपने परिवारजनों को पत्र भेजती थीं. उन्होंने कभी भी भारत से नाता टूटने नहीं दिया.

  4.  मोदी ने कहा कि आज कमला हैरिस ने इन बातों को बुलंदियों तक पहुंचाया है. आप दुनिया की महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं. सेक्रेटरी ब्लिंकन को डिप्लोमैसी के लिए तो दुनिया जानती है, लेकिन आप म्यूजिक के मामले में भी बहुत टैलेंटेड हैं.

  5. पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में मेरी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन भी यहां स्टेट विभाग में थे. उस समय उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को क्षितिज पर एक वादा कहा था. इन 9 वर्षों में हमने बहुत लंबी और खूबसूरत यात्री की है. रक्षा और सामरिक क्षेत्रों में हमने आपसी सहयोग के नये आयाम जोड़े हैं. 

  6.  उन्होंने कहा कि मैं भारत-अमेरिका की मित्रता, भारत और अमेरिका के नागरिकों की शांति और समृद्धि की सराहना करता हूं. सही मायनों में भारत और अमेरिका हर क्षेत्र में एक साथ काम कर रहे हैं. 

  7. पीएम मोदी ने कहा कि नई और उभरती टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हम नए विश्वास के साथ काम कर रहे हैं. आज हम जिस उपलब्धियों पर पहुंचे हैं, उसमें आप सबके अथक मेहनत का परिणाम है इसके लिए मैं आप सभी का हृदय से धन्यवाद करता हूं.

  8.  पीएम ने कहा, ‘‘जैसे-जैसे हम भविष्य की ओर देखते हैं, अमेरिका और भारत सहज रूप से एक-दूसरे की ओर मुड़ते हैं और तेजी से एकजुट होते जा रहे हैं.”

  9.  पीएम ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में दोनों देशों ने लंबी और खूबसूरत यात्रा की है. रक्षा, सामरिक क्षेत्र से लेकर धरती, आकाश सहित विविध क्षेत्रों में सहयोग को प्रगाढ़ किया है.

  10. पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के स्थानीय समयानुसार शुक्रवार शाम 7 से 9 बजे और भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह 3 से 5 बजे तक इंडियन डायस्पोरा को संबोधित करेंगे. वॉशिंगटन के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे. पीएम का कार्यक्रम भारतीय समुदाय के साथ ‘भारत की विकास कहानी’ में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा. 



Source link

x