PM Narendra Modi meet with educators who have been awarded the National Teachers Awards


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों से संवाद करते हुए उन्हें देश के युवाओं को विकसित भारत के निर्माण के लिए तैयार करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी पर जोर दिया. इस दौरान उन्होंने नई शिक्षा नीति (NEP) के सकारात्मक प्रभाव पर भी चर्चा की और शिक्षकों की भूमिका को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई सुझाव दिए.

पीएम मोदी ने शिक्षकों को सुझाव दिया कि वे छात्रों को स्थानीय लोकगीतों के माध्यम से विभिन्न भाषाओं से परिचित कराएं, जिससे बच्चों में भाषाई विविधता के प्रति रुचि विकसित हो सके. इसके साथ ही उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि वे छात्रों को भारत की सांस्कृतिक विविधता और इतिहास से रूबरू कराने के लिए शैक्षिक यात्राओं का आयोजन करें.

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षकों का योगदान देश के भविष्य निर्माण में अत्यंत महत्वपूर्ण है और नई शिक्षा नीति उसी दिशा में एक सशक्त प्रयास है. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने 82 शिक्षकों को सम्मानित किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों से संवाद करते हुए एक बार फिर उन्हें नई शिक्षा नीति को सहजता से लागू करने की अहमियत पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि शिक्षकों का छात्रों के साथ सरल और सहज संवाद स्थापित करना, उनका मनोबल बढ़ाना और कठिन परिस्थितियों में उन्हें प्रेरणा देना अत्यंत आवश्यक है.

यह भी पढ़ें- गौतम अडानी को मुंबई के इस कॉलेज में नहीं मिला था एडमिशन, अब इसी कॉलेज में ​दिया ​बिजनेस टाइकून​ ने लेक्चर!

इस बात पर रहा जोर 

पीएम मोदी ने कई मौकों पर शिक्षकों को यह संदेश दिया है कि शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए शिक्षकों को छात्रों के जीवन में एक मार्गदर्शक और प्रेरणास्त्रोत के रूप में कार्य करना चाहिए. अपने जीवन दर्शन से छात्रों को प्रेरित करने पर उन्होंने खासा ध्यान केंद्रित किया.

युवाओं को करें तैयार 

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि शिक्षक किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए वर्तमान चुनौतियों का सामना करने के लिए युवा पीढ़ी को तैयार कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षकों को युवाओं को न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए भी तैयार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- कैसे बन सकते MARCOS? कितनी मिलती है सैलरी, सबसे पहले करना होता है ये काम

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x