PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा योजना में मिलेगा 3 लाख का लोन, जानें क्या है आवेदन करने का तरीका


आजमगढ़ः सरकार की तरफ से हस्तशिल्पियों और विभिन्न प्रकार के हुनर को तरासने की लगातार कोशिश की जा रही है. जिससे हुनर को हथियार बनाकर उद्यम स्थापित किया जा सके. साथ ही रोजगार के नए आयाम को भी स्थापित किया जा सके. इसी के तहत प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना है. जिससे पारंपरिक कौशल वाले लोगों को अपना कारोबार खड़ा करने में मदद मिल सके.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लोगों को लोन मिलेगा साथ ही स्किल ट्रेनिंग भी कराई जाएगी. जिससे व्यक्ति नए स्किल्स को सीख कर इस योजना की मदद लेकर उद्यम स्थापित कर सके और अपने साथ-साथ लोगों को जोड़कर रोजगार भी मुहैया करा सके. इस योजना के तहत लोहार, कुम्हार, कारपेंटर और चर्मकार जैसे पारंपरिक स्किल वाले लोगों को फायदा मिलेगा. सरकार द्वारा इस योजना के तहत 18 पारंपरिक काम शामिल किए गए हैं.

3 लाख रूप तक का मिलेगा लोन
पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत खुदका रोजगार या उद्यम स्थापित करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी. जिसके तहत सरकार द्वारा ₹3 लाख का लोन दिया जाएगा. सरकार द्वारा दिया जा रहा है यह लोन लाभार्थियों के लिए केवल 5% ब्याज की दर से मुहैया कराया जाएगा. लोन की राशि लाभार्थी को दो किस्तों में दी जाएगी. पहले चरण में ₹1 लाख का लोन दिया जाएगा बाद में उद्योग के विस्तार के लिए दूसरे चरण में ₹2 लाख का लोन सरकार द्वारा मुहैया कराया जाएगा.

स्किल ट्रेनिंग के दौरान मिलेगा मेहंताना
सरकार द्वारा हस्तशिल्पकारों के लिए चलाई जा रही इस योजना के तहत 18 पारंपरिक कार्य शामिल किए गए हैं. जिसके लिए लोगों को मास्टर ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान लाभार्थियों को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से मेहनताना भी दिया जाएगा. इसके अलावा इस योजना से जुड़े व्यक्तियों को ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट ,आईडी कार्ड, बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग से जुड़े स्किल अपग्रेडेशन और ₹15000 का टूलकिट भी प्रदान किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का आवेदन ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है. वेबसाइट खोलने के बाद अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और जरूरी जानकारियां भरने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा. इसके बाद इससे संबंधित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आधिकारिक मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद फार्म की एक कॉपी के साथ जरूरी दस्तावेज वेबसाइट पर ही अपलोड करने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र और बैंक पासबुक का होना अनिवार्य है.

  • क्या है पात्रता
    भारत सरकार का नागरिक होना चाहिए.
    उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.
    योजना में शामिल 18 ट्रेडों में से किसी एक में जुड़ा होना चाहिए.
    योजना में शामिल 140 जातियों में से एक होना जरूरी है.

Tags: Agriculture, Local18, UP news



Source link

x