Police Constable Recruitment 2024 Apply for 1088 post know how to apply


HP Police Constable 2024: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेब के 1088 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने इन पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इन 1088 पदों में से 708 पद कांस्टेबल (पुरुष) और 380 पद कांस्टेबल (महिला) के लिए निर्धारित किए गए हैं. 31 अक्तूबर तक इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कांस्टेबल पद के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

 

 

ये है सिपाही भर्ती की चयन प्रक्रिया

 

शारीरिक परीक्षण: हिमाचल पुलिस की ओर से पहले से निर्धाारित व संचालित मानकों के अनुसार भर्ती के दौरान शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) के मिश्रण वााली शारीरिक परीक्षण परीक्षा होगी. इस परीक्षा को हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा ही संचालित की जाएगी. इसके बाद पुलिस अभ्यर्थी की ऊंचाई के लिए दिए गए अंकों के साथ योग्य उम्मीदवारों की सूची आयोग को मुहैया कराएगी.

 

लिखित परीक्षा: शारीरिक परीक्षण में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली लि​खित परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. दो घंटे की अवधि की ऑफलाइन लिखित परीक्षा मे अभ्य​र्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. 90 अंक की यह परीक्षा निगेटिव मार्किंग के साथ होगी. मतलब कि अगर प्रश्न सही हुआ तो अंक मिलेगा लेकिन उत्तर गलत हुआ दो दोगुना अंक कटेंगे.

 

दस्तावेज सत्यापन: शारीरिक परीक्षण और लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को हिमाचल पुलिस आवेदन के समय लगाए गए दस्तावेजों के संबंध में सत्यान के लिए बुलाएगी. दस्तावेज सत्यापन के लिए आयोग के कार्य नियमों के अनुसार विचार के क्षेत्र के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, वे दस्तावेज सत्यापन के दौरान उम्मीदवारों को एनसीसी प्रमाण पत्र के अंक के साथ प्रदान करने होंगे.

 

शैक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार तभी पात्र होगा, जब उसने हिमाचल प्रदेश में स्थित किसी संस्थान/स्कूल/बोर्ड से मैट्रिकुलेशन और +2 पास किया हो. साथ ही वह अपने जिले में ही आवेदन कर सकेगा.

 

 

महिला आवेदकों को शुल्क से छूट

सामान्य और गैर ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है.

कितना मिलेगा वेतन

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों के लिए वेतन बैंड 3 के अनुसार 20,200 रुपये से 64,000 रुपये तय किया गया है.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in पर जाएं.

होमपेज पर HPPSC कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिंक पर क्लिक करें.

आवश्यक विवरण अपलोड करने के बाद सबमिट का बटन दबाकर आवेदन जमा कर दें.

अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट ले लें.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x