professor mazhar asif became new vice chancellor of jamia millia islamia university


JMI Vice Chancellor: देश की नामी जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी को नया वाइस चांसलर मिल गया है. केंद्र सरकार ने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लैंग्वेज के प्रो. मजहर आसिफ को वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है. उनकी नियु​क्ति पांच साल के लिए की गई है. केद्र सरकार की उप सचिव श्रेया भारद्वाज ने इस संबंध में जेएमआई के रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर सूचना दे दी है.

 

 

 

JNU professor Mazhar Asif appointed Jamia Millia Islamia vice-chancellor: Union Ministry of Education

 

Press Trust of India (@PTI_News) October 24, 2024

 

 

 

सूफी और मिडीवियल हिस्ट्री ऑफ इंडिया में है विशेषज्ञता

प्रोफेसर आसिफ वर्तमान में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर पर्शियन एंड सेंट्रल एशियन स्टडीज के स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज लिटरेचर एंड कल्चर स्टडीज में प्रोफेसर हैं. उनकी सूफीज्म और मिडीवियल हिस्ट्री ऑफ इंडिया में विशेषज्ञता है. उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से ही पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई की और जेएनयू से ही पीएचडी पूरी की. यूजीसी की पोस्ट डॉ की डिग्री भी उनके पास है. प्रोफेसर आसिफ का अकेले पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर ही टीचिंग का 20 साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस है. 8 रिसर्च स्कॉलर्स को उनके सुपरविजन में पीएचडी डिग्री भी मिल चुकी है.

 

रहे हैं नेशनल एजुकेशन पॉलिसी बनाने वाली कमेटी के सदस्य

प्रोफेसर मजहर आसिफ विभिन्न केंद्रीय संस्थानों, और विभागों में बनी अहम कमेटियों में सदस्य और अध्यक्ष रहे हैं. केंद्र सरकार की नेशनल एजुकेशन पॉलिसी बनाने की ड्राफ्टिंग कमेटी के अलावा शिक्षा मंत्रालय की नेशनल मॉनिटरिंग कमेटी फॉर एजुकेशन में वह सदस्य रह चुके हैं. जवाहरलाल नेहरू व मौलाना अब्दुल आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी हैदराबाद में एग्जीक्यूटिव काउंसिल सदस्य, यूजीसी की ओर से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी व पांडिचेरी यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक व वित्तीय ऑडिट के लिए गठित हाई पावर कमेटी के सदस्य रहने के अलावा वह नैक पीर टीम के सदस्य भी रहे हैं. वहीं गुवाहाटी स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग के रीजनल केंद्र के अध्यक्ष, भारत सरकार के ट्रांसलेशन मिशन ऑफ़ इंडिया की एडवाइजरी कमेटी के सदस्य रहने के अलावा वह नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन का उर्दू लैंग्वेज के सदस्य भी रह चुके हैं.

 

अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों में पेश कर चुके हैं 20 से ज्यादा रिसर्च पेपर

गुवाहाटी यूनिवर्सिटी द्वारा पब्लिश की गई 1200 से ज्यादा पन्नों की प​र्शियन आसामी इंग्लिश डिक्शनरी का प्रोफेसर आसिफ ने रिव्यू किया है. इसके अलावा पर्शियन इंग्लिश एंड आसामी भाषा पर 25 से ज्यादा आर्टिकल और कई किताबें भी पब्लिश हो चुकी हैं. उन्होंने कई नेशनल और इंटरनेशनल कांफ्रेंस और सेमिनार में 20 से ज्यादा रिसर्च पेपर पेश किया.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x