Public Opinion: लोबिन दा को कैसे छोड़ें? BJP संग हेंब्रम, ‘संकट’ में JMM का वोट बैंक, बोरियो में फंसेगा पेंच


Borio Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव इस बार बोरियो विधानसभा के लिए भी खास है. यहां भाजपा ने निवर्तमान विधायक लोबिन हेंब्रम को टिकट दिया है. लोबिन हेंब्रम इस सीट से 5 बार विधायक रह चुके हैं. अब तक बोरियो विधानसभा में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) से चुनाव लड़ते आ रहे थे. लेकिन, इस बार वह भाजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में लोबिन का पुराना वोट बैंक उनका साथ देगा या नहीं, ये देखना दिलचस्प होगा. देखें इस मुद्दे पर लोगों की राय…

लोबिन के पास मजबूत जनाधार
बोरियो के गुलशन कुमार ने कहा, लोबिन हेंब्रम का भाजपा से चुनाव लड़ना क्षेत्रीय राजनीति में एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है. JMM के साथ लंबे समय तक जुड़े रहने के बाद उनका भाजपा में शामिल होना बोरियाे विधानसभा के मतदाताओं के बीच चर्चा का मुख्य विषय है. लोबिन हेंब्रम का जनाधार क्षेत्र में मजबूत रहा है और उनकी लोकप्रियता के कारण वह पिछली बार भी JMM के टिकट पर चुनाव जीते थे.

जेएमएम देगी टक्कर
मंडरो के लोगों का मानना है कि हेंब्रम का भाजपा से जुड़ना क्षेत्र में सत्ता समीकरण बदल सकता है. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह भाजपा के समर्थन से अपने पुराने वोट बैंक को बनाए रख पाते हैं या नहीं. दूसरी तरफ, झारखंड मुक्ति मोर्चा इस बार नए उम्मीदवार के साथ चुनावी मैदान में उतरेगा, जो हेंब्रम की चुनौती को और कठिन बना सकता है.

दोनों पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल
वहीं, बोरियो के प्रेमचंद ने कहा, बोरियो विधानसभा क्षेत्र में आदिवासी और ग्रामीण मतदाताओं की बड़ी संख्या है और इन मतदाताओं पर हेंब्रम का प्रभाव पहले से ही रहा है. लेकिन, अब भाजपा से टिकट मिलने के बाद यह देखना होगा कि क्या वे अपनी पुरानी लोकप्रियता को बनाए रखकर भाजपा के पक्ष में माहौल बना पाते हैं या नहीं. मंडरो के लोगों का कहना है कि इस बार का चुनाव न सिर्फ हेंब्रम के लिए बल्कि भाजपा और JMM दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है.

जनता करेगी समर्थन
वहीं, मंडरो के अनिल हेंब्रम ने बताया कि बोरियो की जनता लोबिन हेंब्रम के विचारधारा से प्रभावित है. इस वजह से लोबिन दा जेएमएम में रहें या भाजपा में बोरियो की जनता लोबिन हेंब्रम के साथ है और खुलकर उनका समर्थन कर रही है.

Tags: Jharkhand election 2024, Local18, Public Opinion, Sahibganj



Source link

x