Purnia News : इस तरीके को अपनाकर किसान कर सकते हैं जबरदस्त कमाई, कृषि विभाग में सीखें गुर


पूर्णिया : खेती से पैसा कमाना उन किसानों के लिए आसान है जो समय पर खेती के ट्रिक और बाजार की डिमांड को अच्छी तरह जान लेते हैं. लेकिन खेती में कई किसान नुकसान भी उठाते हैं. जानकारी के अभाव में किसान भी परेशान होते हैं. वहीं पूर्णिया का यह किसान अपने खेती से सालों भर उत्पादन और नगद मुनाफा खाते हैं.

चलिए बताते हैं कि पूर्णिया जिला के रानीपत्रा के किसान शशिभूषण जिन्होंने खेती के क्षेत्र में अब तक नाम के साथ खूब मुनाफा कमाते हैं. वहीं अब तक उन्होंने खेती में महारथ हासिल कर मुनाफा कमाते हैं. उन्होंने न्यूज 18 लोकल से बताया की पिछले कई वर्षों से वह खेती करते हैं. हालांकि उन्हें शुरुआती दौर में कम जानकारी के कारण नुकसान भी सहने पड़े. फिर उन्होंने खेती से जुड़ी हर जानकारी को इकट्ठा करने जुट गया और खेती करने के लिए सबसे पहले अपने उत्पादन को बाजार मे खपाने का जुगार लगाने को सोचा और बाजार मे डिमांड को देखा और संबंधित कृषि विभाग के संपर्क में रहकर खेती के गुर सीखने लगे हैं.

पैसा कमाना इन किसानों के लिए होता आसान
किसान शशिभूषण सिंह कहते है की उन्होंने खेती के सबसे बड़े ट्रिक अगेती को जाना और अगेती खेती की शुरुआत कर दी. उन्होंने कहा वो अपने खेत में अगेती फसलों की खेती बृहद पैमाने पर कर रहे हैं. इस बार भी उन्होंने अपने एक एकड़ खेत से अधिक खेतों में अगेती फूलगोभी की 6286 वैरायटी बीज लगाकर खेती की है. हालांकि अगेती खेती करने में खेत का विशेष ध्यान और अच्छे बीज के साथ कीट व्याधियों से समय समय पर बचाव का ध्यान रखना पड़ता हैं. उन्होंने कहा कि गोभी अभी रोज दूसरे दिन खेत से निकलकर बाजार मे बिकने जाता है. अब तक उन्होंने 5 क्विंटल से अधिक का उत्पादन कर लिया है.

अगेती खेती से सालाना कमाते सात लाख तक मुनाफा
किसान शशिभूषण सिंह कहते किसान भाई अक्सर पिछैती खेती करते हैं जिससे उन्हें नुकसान होता और कीमत सही नही मिलती. उन्होंने कहा की किसान भाई अगैति खेती करने का प्रयास करे और विभाग के संपर्क मे रहे. वहीं शशिभूषण सिंह अपने खेती बाड़ी सालाना सात लाख तक मुनाफा कमाते हैं.

FIRST PUBLISHED : September 28, 2024, 20:46 IST



Source link

x