raaj kumar mocked at dharmendra amitbah bachchan jeetendra nana patekar prakash mehra janzeer govina flashback friday


Flashback Friday: ‘हम सिर्फ एक बार सवाल पूछते हैं और हमारे कान न नहीं सुन सकते. अगर सुन लें तो हमारे कानों से अंगारे निकलने लगते हैं.’ ‘राजस्थान में हमारी भी जमीनात हैं और तुम्हारी हैसियत के जमींदार हर सुबह हमें सलाम करने आते रहते हैं’. ये दोनों डायलॉग राजकुमार के अलावा और किसी पर फिट भी नहीं बैठ सकते. राजकुमार बॉलीवुड के वो एक्टर हैं, जिनका एटीट्यूड रील और रियल लाइफ में बिल्कुल एक जैसा रहा. उनके किस्से एक नहीं, हजार हैं और हर किस्सा अपने आप में दिलचस्प है.

राजकुमार के उन किस्सों में से उन कुछ खास किस्सों पर बात करते हैं, जहां उनका अंदाज बिल्कुल वैसा ही दिखा जैसा आपने तिरंगा और सौदागर जैसी फिल्मों देखा होगा. राजकुमार अपनी तरह के एकमात्र एक्टर थे. उनका बोलने, चलने और बात करने का अंदाज फिल्मों और बाहर की दुनिया में एक जैसा ही रहा. जिस जमाने में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सुपरस्टार्स की दुनिया दीवानी हुआ करती थी. उस जमाने में भी राजकुमार ने अपने तंजिया लहजे से इन्हें घायल किया था.

तेल की बदबू आने पर फिल्म छोड़ देने वाले राजकुमार
जंजीर फिल्म से जुड़े कई किस्से आपने सुने होंगे कि इसे धर्मेंद्र और देवानंद जैसे एक्टर्स ने ठुकरा दिया था और इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को एंग्री यंगमैन के तौर पर पहचान दिलाई थी. लेकिन क्या आपको पता है जंजीर की स्क्रिप्ट लेकर फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार के पास भी पहुंचे थे और राजकुमार ने इस फिल्म को ठुकरा दिया था. वजह बड़ी अजीब थी. असल में राजकुमार ने फिल्म करने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया था क्योंकि उन्हें डायरेक्टर प्रकश मेहरा के सिर पर लगे चमेली के तेल की खुशबू पसंद नहीं आई थी.

अमिताभ को भी नहीं बख्शा था राजकुमार ने
एक पार्टी के दौरान अमिताभ बच्चन बढ़िया सा सूट पहनकर पहुंचे. इस पार्टी में राजकुमार भी मौजूद थे. राजकुमार ने अमिताभ के सूट की तारीफ कर दी. इस पर अमिताभ ने उस जगह का पता बताना चाहा जहां से उन्होंने सूट बनावाया था. इससे पहले ही राजकुमार बोल पड़े- ‘असल में हमें कुछ पर्दे सिलवाने थे. हमें तुम्हारे सूट का कपड़ा बहुत पसंद आया, हम ऐसे ही अपने घर के पर्दे बनवाना चाहते हैं.’

जब राजेश खन्ना और धर्मेंद्र को भी नहीं छोड़ा
मुकेश खन्ना ने राजकुमार के साथ काम करने के अनुभव को शेयर करते हुए एक फिल्म में शूटिंग के दौरान का किस्सा सुनाया था. उन्होंने बताया कि फिल्म में धर्मेंद्र और जितेंद्र जैसे एक्टर्स भी काम कर रहे थे. जब मुकेश खन्ना सेट पर एंटर हुए तो उन्होंने सबकी तरफ नजर दौड़ाते हुए कहा, ”काफी जूनियर्स इकट्ठा कर रखे हैं जानी.” ये सुनकर डायरेक्टर चुप रह गए थे.

गोविंदा का भी उड़ाया मजाक
राजकुमार और गोविंदा के दो किस्से काफी मशहूर हैं. दोनों ने फिल्म जंगबाज में एक साथ काम किया था. गोविंदा एक अच्छे डांसर हैं, तो राजकुमार ने उनकी तारीफ कर दी. इस पर गोविंदा जब खुश हुए, तो राजकुमार ने उनकी टांग भी खींच ली. उन्होंने कहा- कभी हीरोइन को भी नाचने का मौका दिया करो यार. इसके अलावा, इसी फिल्म के दौरान राजकुमार ने गोविंदा की शर्ट की तारीफ भी कर दी. खुश हुए गोविंदा ने उन्हें तुरंत मेकअप रूम में जाकर अपनी शर्ट चेंज करके वही शर्ट गिफ्ट कर दी. गोविंदा को लगा कि राजकुमार को ये शर्ट पसंद आएगी. लेकिन राजकुमार ने जो किया उससे गोविंदा की बोलती बंद हो गई. कुछ दिनों बाद उसी शर्ट से बनी रूमाल को इस्तेमाल करते हुए दिखे. जब गोविंदा ने उन्हें उसी शर्ट की रुमाल से नाक पोछते देखा तो वो काफी निराश हुए.

नाना पाटेकर को कह दिया था जाहिल
फिल्म तिरंगा में नाना और राजकुमार दोनों ने एक साथ काम किया था. फिल्ममेकर मेहुल कुमार ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि राजकुमार को नहीं पता था कि उनके साथ नाना काम कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा था-  ‘सुना है वो बहुत जाहिल किस्म का शख्स है. वो अभद्र भाषा का प्रयोग भी करता है.” फिल्ममेकर ने ये भी बताया था कि फिल्म की शूटिंग के दौरान बहुत ही गरम माहौल होता था. हालांकि, बाद में दोनों के रिश्तों की खटास दूर हो गई.

राजकुमार की कैसे हुई थी फिल्मों में एंट्री?
राजकुमार का हर किस्सा दिलचस्प है, तो उनकी फिल्मों में एंट्री से जुड़ा किस्सा भी दिलचस्प कैसे नहीं हो सकता. असल राजकुमार न तो फिल्मों में आने की प्लानिंग कर रहे थे और न ही उनका बॉलीवुड से कोई संबंध था. राजकुमार पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे और मुंबई के जिस थाने में वो तैनात थे. वहां अक्सर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था. डायरेक्टर बलदेव दुबे भी वहां किसी काम से आए थे. उन्हें राजकुमार का बातचीत का ढंग और अंदाज इतना अच्छा लगा कि उन्होंने उन्हें फिल्म ‘शाही बाजार’ में बतौर एक्टर काम करने का ऑफर दिया. यहीं से राजकुमार की फिल्मों में एंट्री हो गई.

और पढ़ें: Shaitaan होगी ब्लॉकबस्टर, ये 5 वजहें बनाएंगी R Madhavan और Ajay Devgn की फिल्म को सुपरहिट!



Source link

x