Rahul Gandhi Decide His Fight With BJP Or India Says Dharmendra Pradhan On Calling Muslim League Secular – राहुल गांधी तय कर लें उनकी लड़ाई BJP से है या भारत से: मुस्लिम लीग को सेक्युलर बताने पर बोले धर्मेंद्र प्रधान



7uo1egg dharmendra Rahul Gandhi Decide His Fight With BJP Or India Says Dharmendra Pradhan On Calling Muslim League Secular - राहुल गांधी तय कर लें उनकी लड़ाई BJP से है या भारत से: मुस्लिम लीग को सेक्युलर बताने पर बोले धर्मेंद्र प्रधान

मोदी सरकार में शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता कैबिनेट मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट किया, “देश के बाहर देश का अपमान करना राहुल गांधी की आदत बन चुकी है. जब-जब वे विदेश जाते हैं, तब-तब भारत और यहां के लोकतंत्र को नीचा दिखाने वाला बयान देते हैं. आज जब पूरी दुनिया में भारत की साख नई ऊंचाइयों को छू रही है, दुनिया भारत की तरफ आशाओं से देख रही है, ऐसे समय में राहुल गांधी का विदेशी धरती से भारत को कमतर दिखाने वाले बयान अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण हैं.”

माफी मांगे राहुल गांधी

प्रधान ने आगे कहा, “राहुल गांधी और कांग्रेस स्पष्ट करें कि उनकी लड़ाई बीजेपी से है या फिर भारत से? अगर कांग्रेस की लड़ाई बीजेपी से है, तो देश के अंदर मौजूद मंचों से खूब लड़ें. लेकिन देश के बाहर देश का बार-बार अपमान करना बंद करें. राहुल गांधी को अपने बयानों के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए.”

इतिहास को पढ़ें राहुल गांधी-बीजेपी

धर्मेंद्र प्रधान से पहले बीजेपी ने कहा कि राहुल गांधी को कुछ पता नहीं होता है और वे बिना सोचे समझे बयानबाजी करते हैं. बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने राहुल के बयान पर पलटवार करते हुए कहा, “उन्हें पहले इतिहास को पढ़ना चाहिए और फिर बोलना चाहिए. कांग्रेस पहले मुस्लिम लीग को बीजेपी से जोड़ती थी और राहुल अब कुछ और ही राग अलाप रहे हैं.”

किस सेक्युलरिज्म की बात कर रहे राहुल?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी राहुल गांधी पर भी निशाना साधा. मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष बताने वाले राहुल गांधी के बयान पर अश्विनी वैष्णव ने कहा, “राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग के बारे में कौन सा सेक्युलर कहा है? भारत के संविधान में सेक्युलरिज्म की जो परिभाषा है या राहुल ने खुद से कोई परिभाषा तैयार की है?” 

प्रह्लाद पटेल ने भी कसे तंज

मुस्लिम लीग पर राहुल गांधी की टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भी तंज कसे. उन्होंने कहा, “कांग्रेस मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष मानती है, लेकिन विभाजनकारी होने के लिए बीजेपी को निशाना बनाती है. देश को यह समझने की जरूरत है कि कांग्रेस विभाजन के बीज बोने की कोशिश कर रही है.”

जिन्ना की पार्टी सेक्युलर कैसे?

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा, “यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण था कि कुछ लोग देश में अभी भी मुस्लिम लीग का समर्थन करने वाले व्यक्ति को धर्मनिरपेक्ष मानते है.” किरेन रिजिजू ने पूछा कि मोहम्मद अली जिन्ना की मुस्लिम लीग, जो धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए ‘जिम्मेदार’ थी, एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी कैसे हो सकती है? 

अमित मालवीय का राहुल गांधी पर तंज

 वहीं, बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने इसे राहुल गांधी की मजबूरी बताया. मालवीय ने कहा कि जिन्ना की मुस्लिम लीग, जो धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार पार्टी है, राहुल गांधी के अनुसार एक ‘धर्मनिरपेक्ष’ पार्टी है. राहुल गांधी भले ही कम पढ़े-लिखे हैं, लेकिन वे यहां कपटी और कुटिल हैं…वायनाड में स्वीकार्य रहना भी उनकी मजबूरी है.

विदेशी धरती पर देश का अपमान स्वीकार नहीं

उत्‍तर प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री बृजेश पाठक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी मुस्लिम लीग वाली टिप्‍पणी पर कहा, “यह (राहुल गांधी का बयान) बहुत दुखद है. भारत के लोग कभी भी विदेशी धरती पर देश का अपमान स्वीकार नहीं करेंगे.”

राहुल गांधी ने दिया था ये बयान

अमेरिका की छह दिवसीय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने शुक्रवार को वॉशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. इसी बीच जब एक पत्रकार ने उनसे केरल में मुस्लिम लीग से कांग्रेस के गठबंधन के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है और उसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष जैसा कुछ नहीं है. 

बता दें कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ की सहयोगी है. संसद से अयोग्य घोषित किए जाने से पहले राहुल गांधी वायनाड से लोकसभा सांसद थे.

 

ये भी पढ़ें:-

राहुल गांधी ने ‘मुस्लिम लीग’ को बताया ‘धर्मनिरपेक्ष पार्टी’, किरेन रिजिजू ने कहा- ‘बेहद दुर्भाग्यपूर्ण’



Source link

x