Rahul Gandhi US Visit Attack On RSS And BJP While Talk About Opposition Unity


Rahul Gandhi Attack On BJP: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्होंने शुक्रवार (02 जून) को वॉशिंगटन में भारतीय समुदाय से बात करते हुए कहा है कि मौजूदा वक्त में देश के अंदर दो अलग-अलग विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है. इसके अलावा उन्होंने ये भी विश्वास जताया है कि भारत में बीजेपी के वैकल्पिक दृष्टिकोण के लिए विपक्षी पार्टियां एकजुट हो रही हैं.

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि जब भी वो गैर-कांग्रेस विपक्षी दलों से मिलते हैं तो उन्होंने हमेशा इस बात जोर दिया है कि वो एकजुट होकर लड़ें. इसके साथ ही उन्होंने मीडिया के एक धड़े को भी निशाने पर लिया और बीजेपी को लार्जर दैन लाइन दिखाने का आरोप भी लगाया.

क्या कहा राहुल गांधी ने?

उन्होंने कहा, “मीडिया के बहुत से लोग बीजेपी और आरएसएस को लार्जर दैन लाइफ दिखाना पसंद करते हैं. कृपया हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक के विधानसभा चुनाव को भी देखें. हम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनाव कराने जा रहे हैं. उन चुनावों पर अगर गौर किया जाएगा तो हम देखेंगे कि कांग्रेस पार्टी बीजेपी को हराने में काफी सक्षम नजर आ रही है.”

राहुल गांधी ने वॉशिंगट डीसी में आए भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “हम एक साथ मिलते हैं और आम तौर पर अलग-अलग पार्टियों के रूप में लड़ते हैं लेकिन भारत के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण रखकर लड़ना चाहिए और इसी पर हम काम कर रहे हैं. तमाम विपक्षी पार्टियों से चर्चा हो रही है और बातचीत जारी है. मैं आपको बताना चाहूंगा कि ये चर्चा बहुत ही प्रभावी ढंग से आगे बढ़ रही है.”

‘देश में चल रही वैचारिक लड़ाई’

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, “ये हमारे देश के दो दृष्टिकोण के बीच एक वैचारिक लड़ाई है. एक हमारे देश के शांतिपूर्ण, अहिंसक, सत्यवादी, विनम्र स्वभाव वाले महात्मा गांधी के विचारों का दृष्टिकोण है. वो नजरिया जहां हमारे सभी लोग, चाहे वो किसी भी धर्म, जाति और किसी भी भाषा से आते हों वो हमारे राष्ट्र की प्रगति में समान रूप से भागीदार हैं. ये एक ऐसा दृष्टिकोण है जहां हर एक भारतीय खुद को अभिव्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करता है और खुद को राष्ट्र के हिस्से के रूप में देखता है.”

वहीं, उन्होंने आरएसएस पर हमला करते हुए कहा, “दूसरी तरफ, आरएसएस की विभाजनकारी, अहंकारी और आक्रमकता की विचारधारा है. इन दोनों के बीच में लड़ाई है. ये कोई नए विचार नहीं हैं. वो कोई नई विचारधारा नहीं है. ये लड़ाई काफी सालों से चली आ रही है. मैं कहूंगा कि हजारों सालों से ये लड़ाई चली आ रही है. भारत में ये दोनों विजन आपस में जुड़े हुए हैं. मुझे विश्वास है कि प्यार और स्नेह करना भारत की प्रकृति है. हिंसक और घृणास्पद होना हमारे स्वभाव में नहीं है. इसलिए, मुझे विश्वास है कि महात्मा गांधी के दृष्टिकोण की जीत होने जा रही है.”

राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला

इसके अलावा उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा, “उनके पास मीडिया है. उन्होंने संस्थानों पर कब्जा किया हुआ है और दवाब डाला हुआ है. वो लोगों को धमकाते हैं. इसलिए उनकी आवाज ज्यादा सुनी जाती है. लेकिन तर्क की आवाज और स्नेह की आवाज को भी कम मत समझिए. हमारे देश में प्यार की आवाज बेहद शक्तिशाली है.”

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi US Visit: ‘मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी’, राहुल गांधी के इस बयान पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच वार पलटवार, जानें किसने क्या कहा?



Source link

x