Railway recruitment board started process of filling 14298 posts of railway technician know details here  


Railway Jobs: अगर आप रेलवे में टेक्नीशियन के पद पर होने वाली भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए यह जरूरी खबर है .  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे में टेक्नीशियन के 14000 पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म मांगे हैं. 2 अक्टूबर से शुरू हुई इस आवेदन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी निर्धारित प्रोफार्मा में अपनी जानकारी भरकर ऑनलाइन माध्यम से 16 अक्टूबर से पहले आवेदन कर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर भरा जा सकता है.

बोर्ड ने इस इन पदों के लिए पहले भी आवेदन मांगे थे लेकिन बीच में भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी. ऐसे में भर्ती बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन युवाओं ने पहले आवेदन किया था उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी.

 

कितने पद के लिए है भर्ती

 

यह भर्ती कुल 14298 रिक्त पदों के लिए निकाली गई है. इसमें टेक्नीशियन ग्रेड एक सिग्नल के लिए 1092, टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए 8052 पद और वर्कशॉप एवं पीएसयू के लिए 5154 पद आरक्षित रखे गए हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं के साथ आईटीआई या संबंधित क्षेत्र में बीएससी या तीन साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पास होना आवश्यक है. वहीं 1 जुलाई 2024 को अभ्यर्थी की उम्र 18 से 33 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 3 साल की छूट रहेगी.

यह भी पढ़ें- MCA या MBA किस में करियर बनाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, किसमें बेहतर रहेगा करियर

किसके लिए कितनी एप्लिकेशन फीस

टेक्नीशियन के पद पर भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को 500 रुपयेबतौर फीस जमा करनी होगी. वही एससी, एसटी, फिजिकली हैंडिकैप्ड एवं महिला उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 250 रुपयेनिर्धारित की गई है.

ऐसे करें आवेदन

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर अप्लाई पर क्लिक करें. इसके बाद जरूरी जानकारियां दर्ज कर अपना अकाउंट बनाएं. जो आवेदक पहले आवेदन कर चुके हैं वह अपनी लॉगिन डिटेल के जरिए login कर आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं. साथ ही वह आवेदन पत्र में दिए गए ब्यौरे को भी चेक कर सकते हैं. नए आवेदक एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर फीस जमा करने के बाद एप्लीकेशन जमा कर देंगे.

यह भी पढ़ें- इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने यहां से की है पढ़ाई? स्पेशल फोर्सेज में इतने साल किया काम

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x